script IMD Weather Forecast: सर्द और घना कोहरा, यहां पर बरसेंगे बादल, जानें अपने शहर का हाल | IMD Weather Forecast rain alert Cold and dense fog aaj ka mausam | Patrika News

IMD Weather Forecast: सर्द और घना कोहरा, यहां पर बरसेंगे बादल, जानें अपने शहर का हाल

locationश्रावस्तीPublished: Dec 28, 2023 08:44:35 am

Submitted by:

Anand Shukla

IMD Weather Forecast: मौसम विभाग के मुताबिक दोनों तक राजधानी लखनऊ में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही अगले 2-3 दिन पूरे प्रदेश में हल्के कोहरे के साथ धूप आने की संभावना जताई गई है। नए साल के आगमन पर लखनऊ समेत कई जिलों में कोहरा छाया रहेगा।

UP Weather Forecast IMD issued alert of rain and thundershower
वाराणसी मंडल में दिन की शुरुआत हुई धूप से, रात में पड़ेगा घना कोहरा ,वाराणसी मंडल में दिन की शुरुआत हुई धूप से, रात में पड़ेगा घना कोहरा ,अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, IMD ने जारी किया अगले 72 घंटे के लिए बारिश और Thundershower का Alert
Imd weather forecast भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3- 4 दिनों तक लगातार घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इससे दृश्यता प्रभावित होगी और यात्रा बाधित होगी। पंजाब के अधिकांश हिस्से, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के महत्वपूर्ण हिस्से, साथ ही उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र इन चुनौतीपूर्ण मौसम स्थितियों का सामना कर रहे हैं।
इसके अतिरिक्त, जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी घने कोहरे की उपस्थिति की सूचना है।

इस दिन हो सकती है हल्की बारिश
31 दिसंबर, 2023 से 2 जनवरी, 2024 तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में हल्की छिटपुट वर्षा होने की भी संभावना है। इसके अलावा, दिसंबर की अवधि के दौरान दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम वर्षा का एक नया दौर देखने का अनुमान है। 30, 2023 से 2 जनवरी, 2024 तक इस क्षेत्र को शुष्क मौसम की स्थिति से राहत मिलेगी।
तापमान में आएगी गिरावट
भारत के कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान वर्तमान में हल्की सर्दी का अनुभव करा रहा है, जो पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के महत्वपूर्ण हिस्सों में 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है। बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और आंतरिक ओडिशा जैसे अन्य क्षेत्रों में, न्यूनतम तापमान थोड़ा अधिक है। 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है। वहीं, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, गुजरात और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों सहित कुछ क्षेत्रों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहता है।
आज कैसा रहेगा मौसम?
आईएमडी का अनुमान है कि गुरुवार और शुक्रवार की रात और सुबह के दौरान शहर में "घना से बहुत घना" कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। अनुमानित मौसम की स्थिति के अनुसार गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 21 और 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का सुझाव दिया गया है।
कश्मीर में भीषण शीतलहर का प्रकोप
कश्मीर घाटी में भीषण ठंड जारी है और घने कोहरे के कारण बुधवार को लगातार तीसरे दिन सुबह की गतिविधियां बाधित हुईं। अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर कोहरे की घनी चादर में लिपटा हुआ है, जिससे शहर में दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो गई है। मंगलवार की रात, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस से मामूली वृद्धि है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि महीने के अंत तक क्षेत्र में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा और श्रीनगर सहित कई शहरों में कोहरा छाया रहेगा। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है, खासकर ऊंचे इलाकों में, जहां भारी बर्फबारी का अनुमान है।

ट्रेंडिंग वीडियो