scriptGOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा | kisan credit card to pm kisan samman nidhi yojana beneficiaries | Patrika News
श्रावस्ती

GOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा

यूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

श्रावस्तीFeb 12, 2020 / 07:39 pm

Hariom Dwivedi

GOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा

GOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा

श्रावस्ती. जिले के प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि पाने वाले किसानों के लिए एक खुशखबरी है। किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले ऐसे सभी किसान जिन्हें केसीसी का लाभ नहीं मिला हैं, उन्हें अब बिना किसी परेशानी के कैम्प लगाकर केसीसी का लाभ दिया जाएगा। शासन के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि और बैंक के अधिकरियों के साथ बैठक इसको लेकर रणनीति तय की है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिले में कुल 1 लाख 94 हजार 256 किसान पात्रता श्रेणी में हैं। जिसमें से 71 हजार 915 किसान ऐसे हैं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ किन्हीं कारणों से अभी तक नहीं मिला है। बता दें कि श्रावस्ती समेत समूचे प्रदेश में कृषक सम्मान निधि के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से हर साल छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं।
किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक और पहल की है। इसके तहत किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों की सूची बैंक शाखाओं में उपलब्ध कराई जाएगी ताकि निधि लाभार्थियों को भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल सके। किसान सम्मान निधि पाने वाले सभी 71 हजार 915 किसानों को अब केसीसी बनवाने के लिए बैंकों में बारा साला तथा नो ड्यूज नहीं देना पड़ेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन किसानों की केसीसी नहीं बनी है, उनकी केसीसी उसी बैंक से बनेगी जिस बैंक में किसान को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है।
यह भी पढ़ें

यूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ, अब पैसों के लिए नहीं लगाने होंगे साहूकारों के चक्कर



GOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा
केन्द्र सरकार की सलाह पर इन्डियन बैंक एसोशिएसन ने तीन लाख रूपए तक के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया में लगने वाले सभी शुल्क खत्म कर दिए हैं। यदि केसीसी पहले से असंचालित है तो उसे एक्टिव कराने के साथ ही लिमिट बढ़ाने के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही केसीसी धारक किसानों को यदि पशुपालन या मत्स्य पालन के लिए लिमिट बढ़वाना हो तो वे जमीन के दस्तावेजों के साथ बैंक प्रबन्धक से सम्पर्क कर सकते हैं।
लीड बैंक मैनेजर को जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिए हैं कि रोस्टर जारी करते हुए जिले की सभी बैंक शाखाओं पर बैैनर लगवाकर केसीसी कैम्प लगवाएं। जिससे जिले में किसान सम्मान निधि पाने वाले ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी का लाभ तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना आदि का लाभ एक ही जगह पर दिए जा सके। जिलाधिकारी ने जिले के किसानों से अपील भी की है कि वे अवसर का लाभ उठाएं और बैंक में जाकर आवेदन फार्म के साथ जरूरी कागजात जमा कर दें जिससे जल्द से जल्द उन्हें केसीसी सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

Home / Shravasti / GOOD NEWS : अब बिना किसी कागजात के किसानों को मिलेगी यह सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो