scriptयूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ, अब पैसों के लिए नहीं लगाने होंगे साहूकारों के चक्कर | pm kisan Samman nidhi yojana beneficiaries will get kisan credit card | Patrika News

यूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ, अब पैसों के लिए नहीं लगाने होंगे साहूकारों के चक्कर

locationलखनऊPublished: Feb 10, 2020 05:23:30 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पाने वाले किसानों को मिलेगा इस योजना का फायदा

pradhanmantri kisan Samman nidhi yojana

सरकार की इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब उन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ मिल रहा है। इतना ही नहीं केसीसी (KCC) की लिमिट भी बढ़ा दी गई है, जिसके तहत 1.60 लाख रुपये तक का कर्ज लेने पर किसान को कोई गारंटी नहीं देनी होगी। पहले यह सीमा सिर्फ एक लाख रुपए तक ही थी। सरकार के इस फैसले से किसान खुश हैं। उनका कहना है कि अब बीज, खाद और पानी के लिए उन्हें साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खेताबाड़ी के लिए वह सीधे बैंक से ऋण ले सकेंगे। सरकार की इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा। जनवरी 2020 तक 1.11 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) मिला हुआ है।
केंद्र सरकार के निर्देश के बाद उत्तर प्रर्देश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए केसीसी के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा है। यह अभियान 10 फरवरी से अगले 15 दिनों तक चलेगा। इस दौरान यूपी के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभान्वित करने की योजना है। मुख्य सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि तीन लाख रुपए तक की सीमा के किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्रोसेसिंग, डॉक्यूमेंट्स, लेजर फोलियो के निरीक्षण शुल्क माफ कर दिये जाएं। पत्र में यह भी कहा गया है कि किसानों से भरे फार्म मिलने के 14 दिनों के अंदर कार्ड जारी करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को बेहद कम ब्याज की दरों में ऋण मिल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो