scriptयूपी के इस जिले में काॅमन एयरपोर्ट के लिए करीब 506 बीघा जमीन चिन्हित, पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा | Up this district about 506 bighas of land has been identified for comm | Patrika News
श्रावस्ती

यूपी के इस जिले में काॅमन एयरपोर्ट के लिए करीब 506 बीघा जमीन चिन्हित, पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा

उत्तर प्रदेश के इस जिले में काॅमन एयरपोर्ट बनाने के लिए 506 बीघा जमीन चिन्हित की गई है। एयरपोर्ट का विस्तार होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

श्रावस्तीFeb 28, 2024 / 04:52 pm

Mahendra Tiwari

20240228_165142.jpg

श्रावस्ती एयरपोर्ट का प्रशासनिक भवन

बलरामपुर जिले में श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। श्रावस्ती- बलरामपुर काॅमन एयरपोर्ट के लिए 506 बीघा जमीन प्रशासन ने चिन्हित किया है। दरअसल एयरपोर्ट विस्तार के लिए कल 267 हेक्टर जमीन की आवश्यकता होती है। जिसमें से 40.5 हेक्टर भूमि चिन्हित कर ली गई है। जमीन का वैल्यूएशन निर्धारण प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। वहां से प्रस्ताव पर मोहर लगने के बाद किसानों से सुलह समझौता के आधार पर जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
बलरामपुर जिले से सटे श्रावस्ती जिले में 27 वर्ष पहले हवाई पट्टी निर्माण के लिए स्वीकृत मिली थी। इस पर छोटे 19 सीटर विमान उतरने की तैयारी थी। बाद में सरकार ने इसे एयरपोर्ट में परिवर्तित कर दिया। इसी के बाद से एयरपोर्ट के तौर पर इसका निर्माण कार्य चलने लगा। बलरामपुर जिले में इसके विस्तार के लिए करीब 506 बीघे जमीन जिले से उपलब्ध कराई जा रही है। यह जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसके लिए एडीएम ने एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया। तथा चिन्हित जमीन को देखा।
_____________________________________________________________

यह भी पढ़े: मौसम विभाग की नई चेतावनी, आज 20 जिलों में बारिश को लेकर नया अलर्ट, दो तीन मार्च को झूमकर बरसेंगे बदरा

_____________________________________________________________

पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा
बलरामपुर के डीएम अरविंद सिंह ने एक मीडिया रिपोर्ट में बताया कि श्रावस्ती एयरपोर्ट का बलरामपुर में विस्तार होने से जनपद में धार्मिक पर्यटन को वृहद स्तर पर बढ़ावा मिलेगा। होटल इत्यादि निर्माण के साथ विकास के नये द्वार भी खुलेगें। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए नए टर्मिनल भवन सहित बिजली व्यवस्था, अग्निशमन विभाग के भवन, सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी की स्थापना का कार्य पूरा कराया जा चुका है। साथ ही भारतीय विमानन सेवा के अधिकारियों के अनुरूप उपकरणों की खरीद भी की गई। अब इस महत्वाकांक्षी योजना को अंतिम रूप देने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों की सहमति भी ली गई है। और जल्द ही भूमि का बैनामा कराने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Home / Shravasti / यूपी के इस जिले में काॅमन एयरपोर्ट के लिए करीब 506 बीघा जमीन चिन्हित, पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो