scriptUP Weather Alert: अगले 3 दिन तक यूपी के 41 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 40-50 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं | Weather Changed Heavy Rain and Storm in UP | Patrika News
श्रावस्ती

UP Weather Alert: अगले 3 दिन तक यूपी के 41 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 40-50 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

UP Weather Alert: यूपी में अगले 3 दिनों तक 41 जिलों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर तेज होने से इस बदलाव की संभावना है।

श्रावस्तीJun 17, 2023 / 08:10 am

Vishnu Bajpai

Weather Changed Heavy Rain and Storm in UP
UP Weather Alert: यूपी में अगले 3 दिनों तक 41 जिलों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर तेज होने से इस बदलाव की संभावना है। इसी के साथ 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और 19 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ ही तेज बारिश भी होगी।
यह चक्रवातीय तूफान का ही असर है कि अब उत्तर प्रदेश की पछुवा हवा में थोड़ी नमी आनी शुरू हो गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार दो दिन बाद उत्तर प्रदेश के मौसम पर इस चक्रवातीय तूफान का असर पड़ना शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में अगले 3 दिन तक 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, तेज बारिश की चेतावनी

गुजरात में सौराष्ट्र व कच्छ होते हुए यह पूर्वी राजस्थान के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा। इसके असर के चलते उत्तर प्रदेश में 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और फिर 19 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी, साथ ही बारिश भी होगी। इसके बाद 20 जून को भी बारिश के आसार हैं।
इसी बीच पूर्वी बिहार के रास्ते दक्षिणी-पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होने के लिए भी स्थितियां अनुकूल बन रही हैं। उन्होंने बताया कि समुद्री इलाके में मिल रही नमी से चक्रवातीय तूफान का असर प्रचण्ड रहेगा। मगर जैसे ही यह कच्छ और राजस्थान की जमीनी सतह पर आएगा। इसे नमी मिलना बंद हो जाएगी और फिर यह यूपी पहुंचते-पहुंचते कमजोर पड़ने लगेगा।
यह भी पढ़ें

अगले 2 घंटे बाद यूपी के 10 जिलों में आंधी-बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें पूर्वानुमान

इन जिलों के लिए जारी किया गया बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, वाराणसी समेत वेस्ट यूपी के लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम छपरौला, बड़ौत, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, सियाना, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, जहांगीराबाद में हल्की तीव्रता वाली बारिश हो सकती है।

Home / Shravasti / UP Weather Alert: अगले 3 दिन तक यूपी के 41 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 40-50 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो