script20 लाख के भुगतान के एवज में मांगे 2 लाख, 50 हजार लेते पकड़ाया ईई | Action of Lokayukta: Bribery EE caught in Sidhi | Patrika News
सीधी

20 लाख के भुगतान के एवज में मांगे 2 लाख, 50 हजार लेते पकड़ाया ईई

– लोकायुक्त कार्रवाई: सीधी में धराया रिश्वतखोर

सीधीSep 27, 2022 / 08:36 pm

दीपेश तिवारी

ee_arested.jpg

सीधी। EOW के द्वारा प्रदेश में लगातार की जा रही कार्रवाइयाें के बाद इस बार रीवा लोकायुक्त पुलिस ने मंगलवार को सीधी में दबिश देकर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री (ईई) डीके सिंह को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। उसने नगर पालिका पार्षद हल्के सोनी से यह राशि ली। इससे पहले वह 10 हजार रुपए ले चुका था। दूसरी किस्त के 50 हजार रुपए लेते लोकायुक्त टीम ने गिरफ्तार किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फरियादी हल्के सोनी के 2 लाख के लंबित बिल के भुगतान के बदले कार्यपालन यंत्री डीके सिंह द्वारा 20 प्रतिशत कि दर से 2 लाख रुपए रिश्वत की मांग की जा रही थी जिसकी शिकायत फरियादी द्वारा लोकायुक्त रीवा में की गई थी।

लोकायुक्त एसपी के अनुसार, ईई ने 20 लाख रुपए के भुगतान के एवज में दो लाख रुपए मांगे थे। 50 हजार रुपए में सौदा तय हुआ था। पार्षद ने इसकी शिकायत लोकायुक्त पुलिस में की थी। इसके बाद टीम ने दबिश देकर ईई को रुपए लेते रंगेहाथ पकड़ लिया।

बताया जा रहा है कि फरियादी द्वारा 10 हजार रुपए पूर्व में भी दिए जा चुके हैं। गिरफ्तारी के बाद आरोपी कार्यपालन यंत्री को उच्च विश्राम गृह लाकर कागजी कार्रवाई कि जा रही है। आरोपी कार्यपालन यंत्री के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई कि जाएगी।

सिंचाई विभाग का क्लर्क रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार- अभी कुछ दिन पहले ही राजधानी भोपाल में लोकायुक्त पुलिस की टीम ने सिंचाई विभाग कोलार के कार्यपालन यंत्री कार्यालय में स्थापना शाखा प्रभारी (क्लर्क) को 40 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगेहाथों गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त पुलिस ने यह कार्रवाई एमपी नगर जोन-1 स्थित मिलन रेस्टोरेंट में की। बताया गया है कि आरोपित ने मृत हो चुकी कर्मचारी के बेटे से जीपीएफ समेत अन्य भुगतान के लिए रिश्वत की मांग की थी, जिसकी शिकायत मिलने के बाद लोकायुक्त पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई को अंजाम दिया।

लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक जवाहर चौक इलाके में रहने वाले सिद्धार्थ सक्सेना ने गत 20 सितंबर को लोकायुक्त एसपी कार्यालय में लिखित शिकायत की थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी मां नीना सक्सेना कार्यपालन यंत्री विद्युत यांत्रिकी कोलार रोड भोपाल कार्यालय में ट्रेसर के पद पर पदस्थ थीं, जिनकी मृत्यु जून 2021 में हो गई। आवेदक ने बताया है कि उसकी मां ने सर्विस रिकार्ड में आवेदक को ही नामिनी बनाया है।

जब आवेदक ने अपनी स्वर्गीय मां के जीपीएफ और अन्य लाभों के भुगतान के लिए उनके कार्यालय में आवेदन दिया तो वहां पदस्थ स्थापना प्रभारी जीके पिल्लई ने भुगतान के बदले में आवेदक से 40 हजार रुपये रिश्वत की मांग की। लोकायुक्त पुलिस ने शिकायत का सत्यापन कराया और शिकायत की पुष्टि होने के बाद आरोपित को रंगेहाथों पकड़ने की योजना बनाई गई।

योजना के अनुसार, फरियादी सिद्धार्थ सक्सेना ने गुरुवार को स्थापना प्रभारी जीके पिल्लई (उम्र 55 साल) को मिलने के लिए एमपी नगर जोन-1 स्थित मिलन रेस्तरां में बुलाया और उसे जैसे ही रिश्वत के 40 हजार रुपये दिए, उसी समय लोकायुक्त पुलिस की 10 सदस्यीय टीम ने दबिश देकर उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपित के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

Home / Sidhi / 20 लाख के भुगतान के एवज में मांगे 2 लाख, 50 हजार लेते पकड़ाया ईई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो