scriptconstruction cost: घर बनाना हुआ आसान, सरिया-सीमेंट के दाम कम हो गए | housing construction cost Building Materials Prices | Patrika News
सीधी

construction cost: घर बनाना हुआ आसान, सरिया-सीमेंट के दाम कम हो गए

आवास योजना के हितग्राहियों को लाभ, सरिया-सीमेंट के दाम में गिरावट

सीधीJul 02, 2022 / 06:37 pm

Manish Gite

house.png

construction cost

सीधी। सीमेंट-सरिया व गिट्टी के दामों गिरावट से घर बनाना थोड़ा आसान हुआ है। जनवरी में सरिया के दाम में उछाल शुरू हुआ तो दो गुना तक पहुंच गया था। गर्मी सीजन में बेतहासा महंगाई को देखते हुए लोगों ने निर्माण कार्य रोक दिया था। लेकिन अप्रैल माह से सरिया के दाम में गिरावट शुरू हो गई थी, जो मई तक काफी कम हो गई, लेकिन इसके बाद एक बारिश का मौसम शुरू होते ही एक बार फिर सरिया के दाम बढ़ने लगे हैं। आगामी समय में सरिया के दाम बढ़ेंगे या फिर गिरावट आएगी इस मामले में व्यापारी कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं हैं।

 

नामुमकिन हो गया था निर्धारित राशि में घर बनाना

सीमेंट व सरिया के दाम गिरने से सबसे बड़ी राहत प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को मिलेगी। क्योंकि शासन द्वारा उन्हें निर्धारित राशि ही आवास योजना के लिए प्रदाय की जाती है, सीमेंट सरिया के दाम दो गुना होने से प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य थम गए थे, क्योंकि बढ़े हुए दाम में यदि सरिया व सीमेंट की खरीदी हितग्राही करते तो निर्धारित राशि में घर बनाना लगभग नामुमकिन था।

 

sidhi.png

दो हजार रुपए प्रति क्विंटल तक गिरावट

सरिये के दाम 8 हजार 200 रुपए क्विंटल तक हो जाने से लोगों को सरिया-सीमेंट खरीदना मुश्किल हो रहा था। कई लोगों ने तो अपने घरों का निर्माण रोक दिया था। सरिए पर सीधा 2 हजार रुपए का फ र्क आया, हालांकि एक बार फिर सरिया के दाम में उछाल आना शुरू हो गया है।

 

sidhi1.jpg

इस तरह सरिया के दाम में आई गिरावट

माह दर प्रति क्विंटल

फरवरी 8200
मार्च 8300
अप्रैल 7800
मई 7100
मई 6300
जून 6500

 

20 से 60 रुपए कम हो गई सीमेंट

सीमेंट के दामों में भी जमकर गिरावट नजर आ रही है, पिछले चंद दिनों में ही सीमेंट के दामों में 20 से 60 रुपए प्रति बोरी के मान से गिरावट आई है। पहले जो सीमेंट 400 रुपए प्रति बोरी पहुंच गई थी, वहीं सीमेंट अब 350 से 365 रुपए प्रति बोरी मिलने लगी है, ऐसे में सीमेंट और सरिये के दामों में आई गिरावट का लाभ मिलने से लोगों को काफी राहत मिली है।

 

सरिया के दाम में काफी गिरावट आ गई थी, लेकिन एक बार फिर रेट बढ़ने लगे हैं। सीमेंट के दाम भी कम हुए हैं। सरिया के दाम आगामी समय में कम होंगे या अधिक कुछ कहा नहीं जा सकता।

-बृजबिहारीलाल शर्मा, हार्डवेयर संचालक

Home / Sidhi / construction cost: घर बनाना हुआ आसान, सरिया-सीमेंट के दाम कम हो गए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो