scriptजिला पशु कल्याण समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय | Important decisions taken in District Animal Welfare Committee meeting | Patrika News
सीधी

जिला पशु कल्याण समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

पशुओं के नस्ल सुधार की दिशा में कार्य करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीधीOct 18, 2019 / 02:04 pm

Manoj Kumar Pandey

Important decisions taken in District Animal Welfare Committee meeting

Important decisions taken in District Animal Welfare Committee meeting

सीधी। जिला पशु कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने जिले में पशुओं की नस्ल सुधार की दिशा में कार्य करने के लिए कहा है। उन्होंने पशुपालन में नवाचार करने तथा पशुपालन को लाभ का धंधा बनाने के लिए उसे विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों जैसे जैविक खाद संयंत्र, बायो गैस, सीएनजी, लकड़ी निर्माण, गमले निर्माण आदि गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।
कलेक्टर चौधरी ने कहा कि जिले में पशुपालन से जुड़ी गतिविधियों में अपार संभावनाएं हैं। पशुपालन की गतिविधियों में वृद्धि से कृषि एवं उद्यानिकी के क्षेत्र में भी विस्तार होगा। कलेक्टर चौधरी ने निर्माणाधीन गौशालाओं के समय-सीमा में निर्माण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले की निजी एवं शासकीय सभी गौशालाओं को व्यवसायिक गतिविधियों से जोडऩे के लिये कहा है। कलेक्टर चौधरी ने पशुपालन को क्लस्टर आधार पर विकसित करने तथा जिले में दुग्ध रूट विकसित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में नस्ल सुधार के लिये कार्य को प्रचारित करने के निर्देश दिए हैं जिससे अन्य लोग भी योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित हो सकें। उन्होंने विभागीय गतिविधियों को प्रचारित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सदस्य मनोज भारती, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ.एमपी गौतम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो