scriptमदर्स डे के अगले दिन 75 साल की मां ने चार बेटों के लिए उठाया शानदार कदम | 75 Year old Mother Took Good Step For sons in Khandela Sikar Rajasthan | Patrika News
सीकर

मदर्स डे के अगले दिन 75 साल की मां ने चार बेटों के लिए उठाया शानदार कदम

यह सराहनीय कदम राजस्थान के सीकर जिले के खण्डेला उपखण्ड के गावं दूधवालों का बास की बरजी देवी ने उठाया है।

सीकरMay 15, 2018 / 04:03 pm

vishwanath saini

sikar mother news

खंडेला (सीकर).
प्रसिद्ध शायर मुनव्वर राना का एक शेर है कि ”किसी को घर मिला हिस्से में या कोई दुकां आई… मैं घर में सबसे छोटा था मेरे हिस्से में मां आई”। वाकई में मां तो मां होती है। दुनिया में मां ही एक ऐसी शख्स है, जो सारी जिंदगी अपने बच्चों की खुशियों पर कुर्बान कर देती है।
कोई मां कभी नहीं चाहती कि उसके बेटों के बीच किसी बात को लेकर कोई विवाद हो। मनमुटाव हो या एक-दूसरे पर हाथ उठाने की तक की नौबत आ जाए। इस बात का जीता जागता उदाहरण है राजस्थान के सीकर जिले के खण्डेला उपखण्ड के गावं दूधवालों का बास की बरजी देवी।
75 साल की बरजी देवी को कई दिन से एक फिक्र सता रही थी कि उसके चारों बेटों में कभी जमीन के बंटवारे को लेकर कभी कोई विवाद ना हो। इसका समाधान उसके जिंदा रहते ही हो तो बात बने। यही चिंता बरजी देवी को खाए जा रही थी।
फिर एक दिन पता चला कि 14 मई 2018 को गांव दूधवालों का बास में न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शिविर लगेगा, जिसमें राजस्व के मामलों का भी मौके पर ही निस्तारण किया जाएगा।
अपने बेटों को साथ लेकर बरजी देवी भी शिविर में पहुंच गई और अपनी खातेदारी जमीन अपने चारों बेटों में बांट दी। राजस्व शिविर में जमीन को लेकर हुए झगड़े के समाधान के लिए बहुत सारे मामले आते हैं, मगर ये मामला झगड़ा होने से पहले ही पहुंच गया। यह देख शिविर में मौजूद अधिकारी-कर्मचारी भी चौंक गए।

 

sikar

खण्डेला एसडीएम भागीरथ शाख ने बताया कि बरजी देवी शिविर में बेटों के बीच जमीन को बंटवारा इसलिए करने आई थी कि भविष्य में उनके बेटों के बीच कोई झगड़ा ना हो। बरजी देवी के कहने पर उसकी जमीन का खाता विभाजन मौके पर ही किया गया।

उल्लेखनीय है कि 13 मई 2018 को पूरी दुनिया में मदर्स-डे मनाया है। इसके दो दिन बाद ही इस मां ने अपने बेटों के लिए शानदार कदम उठा लिया। क्षेत्र में इसकी काफी चर्चा रही।

शिविर में ये कार्य भी हुए

इसके अलावा रास्ता कटाण का एक, कृषि भूमि अदला बदली एक, खातेदारी अधिकारों की घोषणा, प्रार्थना पत्र टीआई एक, खाता दुरस्ती के तीन प्रकरण, फास्टट्रेक के खातेदारी अधिकारी घोषणा का एक, प्रार्थना पत्र टीआई एक व तहसीलदार से संबंधित नामांतरण 25, खाता दूरस्ती के 33, खाता विभाजन के 5, नवीन राजस्व गांव के प्रस्ताव 1, सीमाज्ञान 3, सीमा ज्ञान के आवेदन 2, राजस्व नकले 72 सहित 28 अन्य मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया। चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया भी शिविर में पहुंचे।

Home / Sikar / मदर्स डे के अगले दिन 75 साल की मां ने चार बेटों के लिए उठाया शानदार कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो