script शहर में रात को होगी सफाई, तीन टाइम उठेगा कचरा | city will be cleaned at night, garbage will be collected three time | Patrika News

शहर में रात को होगी सफाई, तीन टाइम उठेगा कचरा

locationसीकरPublished: Feb 01, 2024 07:55:58 pm

Submitted by:

Sachin Mathur

2023 के स्वच्छता सर्वेक्षण में कमतर रहने के बाद सीकर नगर परिषद ने इस साल अव्वल रहने के लिए कमर कस ली है।

शहर में रात को होगी सफाई, तीन टाइम उठेगा कचरा
शहर में रात को होगी सफाई, तीन टाइम उठेगा कचरा

2023 के स्वच्छता सर्वेक्षण में कमतर रहने के बाद सीकर नगर परिषद ने इस साल अव्वल रहने के लिए कमर कस ली है। क्लीन सीकर मूवमेंट के तहत नगर परिषद ने शहर को कचरा मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है। जिसके तहत शहर में रात्रिकालीन सफाई के साथ गाड़ी के जरिए कचरा संग्रहण की व्यवस्था भी दिन में तीन वक्त की जाएगी। बाजार में सूखे व गीले कचरे को अलग- अलग रखने की व्यवस्था के साथ कचरा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा। गुटखे व पान की पीक थूकने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। अभियान को लेकर बुधवार को आयुक्त शशिकांत शर्मा की अगुआई में नगर परिषद की टीम ने स्टेशन रोड से लेकर बजाज रोड, जाट बाजार, तबेला बाजार, सुभाष चौक, घंटाघर व अजमेर स्टैंड तक का जायजा लिया। व्यापारियों सेे अभियान में सहयोगी बनने की अपील करने के साथ नगर परिषद में भी उनके साथ अलग से बैठक की।

सात दिन समझाइश, फिर कार्रवाई

अभियान के तहत नगर परिषद सात दिन तक व्यापारियों व शहरवासियों से समझाइश करेगी। जिसमें उन्हें सूखा व गीला कचरा अलग रखने, कचरा गाड़ी में ही डालने और किसी भी ग्राहक को कचरा नहीं फैलाने देने सरीखी अपील की जाएगी। सात दिन के बाद यदि किसी दुकान के बाहर कचरा फैला हुआ या पीक के निशान मिले तो दुकानदार के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

तीन बार उठेगा कचरा

अभियान को लेकर आयुक्त ने नगर परिषद में भी व्यापारियों से वार्ता की। जिसमें व्यापारियों ने भी अभियान को सफल बनाने के लिए अपने सुझाव रखे। इस दौरान आयुक्त ने मुख्य स्थलों पर रात्रि कालीन सफाई शुरू करवाने व कचरे के लिए सुबह 10, दोपहर एक व शाम 6 से 9 बजे से तक ऑटो टीपर से कचरा उठवाने की बात कही। बैठक में सहायक अभियंता नागरमल, एमआईएस अभियंता साहिल अली, सीकर व्यापार संघ से राम प्रसाद मिश्रा, राधेश्याम पारीक, दिनेश जाखड़, लक्ष्मण सिंह, नाथूराम ओला, जसवीर चौधरी, भगवान राम, नाथूराम ओला, हरिराम मिल, जुगल किशोर, संजू गोदारा, सरिता देवी, सुभीता कुमारी, गोकुल गोदारा, गोपालराम आचार्य, जयप्रकाश सोनी आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो