scriptकोरोना ने प्रदेश के 20 लाख युवाओं को किया सरकारी नौकरी सेे दूर, अब कर्मचारी बोर्ड ने दिया यह जवाब | Corona did 20 lakh youth of the state away from government jobs | Patrika News
सीकर

कोरोना ने प्रदेश के 20 लाख युवाओं को किया सरकारी नौकरी सेे दूर, अब कर्मचारी बोर्ड ने दिया यह जवाब

प्रदेश के 20 लाख से अधिक बेरोजगारों की नौकरी की खुशियां अब थोड़ी दूर हो गई है। कोरोना की वजह से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से अप्रेल से जून महीने के बीच होने वाली ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाएं अब अगले साल तक होंगी।

सीकरJun 28, 2020 / 10:11 am

Sachin

कोरोना ने प्रदेश के 20 लाख युवाओं को किया सरकारी नौकरी सेे दूर, अब कर्मचारी बोर्ड ने दिया यह जवाब

कोरोना ने प्रदेश के 20 लाख युवाओं को किया सरकारी नौकरी सेे दूर, अब कर्मचारी बोर्ड ने दिया यह जवाब

सीकर. प्रदेश के 20 लाख से अधिक बेरोजगारों की नौकरी की खुशियां अब थोड़ी दूर हो गई है। कोरोना की वजह से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से अप्रेल से जून महीने के बीच होने वाली ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाएं अब अगले साल तक होंगी। कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से घोषित परीक्षा कलैण्डर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को अब थोड़ी और जेब ढीली करनी पड़ेगी। तैयारी के लिए और समय देना होगा। वहीं प्रदेश में होने वाली भर्तियों का गणित भी कोरोना की वजह से बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है। कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से घोषित कलैण्डर के मुताबिक अब सितम्बर महीने से प्रतियोगी परीक्षाएं शुरू होंगी। सबसे पहले पुस्तकालध्यक्ष ग्रेड तृतीय की परीक्षा सितम्बर में होगी। जबकि स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा 21 मार्च 2021 को प्रस्तावित है। चयन बोर्ड ने फार्मासिस्ट ग्रेड तृतीय, अन्वेषक सीधी भर्ती, कनिष्ठ अनुदेशक, सार्वजनिक निर्माण विभाग कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग कनिष्ठ अभियंता, सिंचाई विभाग कनिष्ठ अभियंता, पटवार भर्ती सहित अन्य की तिथियां घोषित की है।


भर्तियों में देरी का किस पर क्या असर

बेरोजगार: पहले आचार संहिता और अब कोरोना


बेरोजगारों को इन भर्तियों का दो साल से इंतजार है। ज्यादातर भर्तियों की विज्ञप्ति वर्ष 2018 व 2019 में जारी हुई थी। पहले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से परीक्षा नहीं हो सकी। अब चयन बोर्ड ने परीक्षा तिथि घोषित की लेकिन कोरोना का साया आ गया। कई भर्ती ऐसी भी हैं जिनकी विज्ञप्ति भी कोरोना की वजह से अटक गई।

 

आमजन: पटवारी व अभियंताओं के रिक्त पदों से बढ़ेगी परेशानी


प्रदेश में पटवारियों के रिक्त पदों की वजह से राजस्व कामकाज काफी प्रभावित हो रहे हैं। मामला विधानसभा में भी गूंजा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने नई भर्ती की घोषणा की। विज्ञप्ति जारी होने में देरी और अब कोरोना की वजह से तय समय पर परीक्षा नहीं हो सकी। इस कारण गांव-ढाणियों के लोगों की परेशानी बढ़ेगी। इसी तरह सार्वजनिक निर्माण, जलदाय व सिंचाई विभाग में कनिष्ठ अभियंता की भर्ती में देरी का खामियाजा आमजन को भी भुगतना पड़ेगा।

 

नई भर्तियों में भी देरी

पुरानी भर्तियों की परीक्षा समय पर नहीं होने से आगामी भर्तियों का गणित भी पूरी तरह बिगडऩे की आशंका है। कोरोना की वजह से प्रथम श्रेणी व्याख्याता, रीट सहित अन्य परीक्षाओं की भर्ती में देरी होने की आशंका बनी हुई है। क्योंकि यदि संबंधित विभाग समय पर विज्ञप्ति भी जारी कर देंगे तो परीक्षाओं के लिए सेंटर तलाशना भी बड़ी चुनौती रहेगी।

इनका कहना है:


कोरोना की वजह से परीक्षा तिथियों में फेरबदल हुआ है। कुछ परीक्षाएं रद्द भी करनी पड़ी है। संभावित परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। भविष्य में कोरोना व अन्य प्रशासनिक कारणों से परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया जा सकता है।


डॉ. बीएल जाटावत, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

Home / Sikar / कोरोना ने प्रदेश के 20 लाख युवाओं को किया सरकारी नौकरी सेे दूर, अब कर्मचारी बोर्ड ने दिया यह जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो