scriptEarthquake: राजस्थान में यहां आया अब तक का सबसे तेज भूकंप, दहशत में घर से निकले लोग | earthquake: The strongest earthquake ever occurred in sikar Rajasthan | Patrika News
सीकर

Earthquake: राजस्थान में यहां आया अब तक का सबसे तेज भूकंप, दहशत में घर से निकले लोग

earthquake in sikar राजस्थान के सीकर जिले में शुक्रवार सुबह भूकंप ने आमजन को दहशत में ला दिया।

सीकरFeb 18, 2022 / 09:11 am

Sachin

bhukamp.jpg

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में शुक्रवार सुबह भूकंप ने आमजन को दहशत में ला दिया। सुबह 8 बजकर 1 मिनट व 24 सैकंड पर आए भूकंप का केंद्र सीकर का देवगढ़ रहा। जहां रिएक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 3.8 नापी गई। यह जिले का अब तक का सबसे तेज भूकंप बताया जा रहा है। जिसका असर सीकर शहर के अलावा दांतारामगढ़, धोद, खाटूश्यामजी, पलसाना सहित आसपास के कई इलाकों तक रहा। जहां धरती कांपी तो लोग डरकर घर से बाहर निकल आए। भूकंप केंद्र के आसपास के इलाकों में कई मकानों में दरारें भी आ गई।

5 किलोमीटर गहराई में आया भूकंप Earthquake in sikar
भूगोल विशेषज्ञ मुकेश निठारवाल ने बताया कि भूकंप का केंद्र देवगढ़ में अरावली का क्षेत्र रहा है। जिसकी गहराई पांच किलोमीटर दर्ज हुई है। उन्होंने बताया कि ताप-दाब के कारण चट्टानों में आंतरिक हलचल होती है। जिसकी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं। उन्होंनेे बताया कि ऐसी घटनाओं के कुछ दिन बाद तक सचेत रहने की जरुरत होती है। क्योंकि ऐसी घटनाओं का दोहराव होने की आशंका बनी रहती है।

ज्यादा समय कर सकता था नुकसान
निठारवाल ने बताया कि भूकंप गनीमत से तीन से चार सैकंड का ही था। जिसकी वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। यदि इसकी अवधि थोड़ी लंबी भी होती तो जान-माल का नुकसान हो सकता था।

तेज गर्जना के साथ आया sikar me bhukamp, चिल्लाकर घर से निकले लोग
भूकंप तेज गर्जना के साथ आया। जिसके साथ ही धरती तेज गति से हिली। घरों में रखे बर्तन व पंखे हिलने लगे। ऐसे में लोग घबराकर चिल्लाते हुए घर से बाहर निकल आए। कुछ लोग छतों पर चढ़ गए। घटना के काफी देर बाद तक लोग भूकंप की चर्चा करते रहे।

Home / Sikar / Earthquake: राजस्थान में यहां आया अब तक का सबसे तेज भूकंप, दहशत में घर से निकले लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो