scriptगणेश वंदना गाकर विदेशी सिखा रहे योग, बता रहे कुंडलिनी जागृति की विधि | Foreigner teaching yoga and singing ganesh Vandana | Patrika News
सीकर

गणेश वंदना गाकर विदेशी सिखा रहे योग, बता रहे कुंडलिनी जागृति की विधि

भारत का योग अब अंतर्राष्टीय स्तर पर अपनी पहचान बढ़ाता जा रहा है। विदेशों में योग के प्रशिक्षण स्थल लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

सीकरDec 12, 2019 / 12:33 pm

Sachin

विदेशी गणेश वंदना गाकर सिखा रहे योग, बता रहे कुंडलिनी जागृति की विधि

विदेशी गणेश वंदना गाकर सिखा रहे योग, बता रहे कुंडलिनी जागृति की विधि

सीकर. भारत का योग अब अंतर्राष्टीय स्तर पर अपनी पहचान बढ़ाता जा रहा है। विदेशों में योग के प्रशिक्षण स्थल लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उन्हीं में से सहज योग सिखाने आठ देशों के प्रशिक्षकों की एक टीम इन दिनों भारत में भ्रमण कर रही है, जो बुधवार को सीकर पहुंची। 40 सहज योगियों की टीम यहां भढ़ाडर गांव पहुंची। जहां एसजीआर स्कूल में उनका शानदार स्वागत किया गया। इन विदेशी प्रशिक्षकों नेे स्कूली बच्चों व ग्रामीणों को लगभग डेढ़ घंटे तक कुंडलिनी जागृत करने के लिए सहज योग की क्रियाएं कराई। आयोजन की शुरुआत गणेश वंदना से हुई जिसे इन विदेशी साधकों ने हिंदी में सहज रूप से प्रस्तुत किया। कार्यक्रम संयोजक प्रकाश बेरवाल व संस्था निदेशक सुनील ढाका ने बताया कि सहज योग कुंडलिनी जागरण की जानी-मानी प्रक्रिया है।मन शांत रहेगा तो पास नहीं आएंगी बीमारियांसंत निर्मला देवी प्रवर्तित इस संदेश और योग का प्रचार करने के लिए रूस, बेलारूस, जर्मनी, यूगोस्लाविया, स्पेन सहित आठ देशों के लोग इसी माह भारत पहुंचे हैं। इस टीम ने पहले विधार्थियो को सहज योग की क्रियाएं कराई। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों ने आंखों पर पट्टी बांधकर मेडिटेशन के माध्यम से श्रोताओं सहित रसियन फॉरेनर को त्वरित जवाब देकर आश्चर्यचकित कर दिया। संस्था चेयरमैन झाबरमल ढाका ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संदीप माथुर व डॉली शर्मा ने किया।

Home / Sikar / गणेश वंदना गाकर विदेशी सिखा रहे योग, बता रहे कुंडलिनी जागृति की विधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो