scriptहाथ से हाथ मिले और दो घंटे में बदल दी जोहड़ की सूरत | Get hands with hand and turned it into two hours. | Patrika News
सीकर

हाथ से हाथ मिले और दो घंटे में बदल दी जोहड़ की सूरत

राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के तहत कई स्थानों पर हुए श्रमदान।जोहड़, तालाबों की सफाई कर जलभराव के लिए किया तैयार।

सीकरMay 27, 2019 / 06:46 pm

Gaurav kanthal

sikar

हाथ से हाथ मिले और दो घंटे में बदल दी जोहड़ की सूरत

पलसाना. लाम्बी जोहड़ी में रविवार को राजस्थान पत्रिका के अमृत जलम अभियान के तहत जोहड़ खुदाई व साफ सफाई का कार्य किया गया। इस दौरान सुबह छह बजे से ही काफी संख्या में लोग श्रमदान के लिए जुट गए और आठ बजे तक दो घंटे तक श्रमदान कर जोहड़ी की साफ सफाई और मिट्टी खुदाई की गई।
महंत मनोहर शरण शास्त्री के सानिध्य में आयोजित हुए कार्यक्रम में पिपराली प्रधान संतोष वर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष नंदलाल बिजारनियां, उपसरपंच रूपसिंह शेखावत आदि भी युवाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए पहुंचे। इस दौरान महंत मनोहर शरण शास्त्री ने बताया कि राजस्थान पत्रिका खबरों के साथ सामाजिक सरोकारों के कार्यों में भी हमेशा आगे रहता है। उन्होने बताया कि ऐसे आयोजनों में आमजन को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बढ़ चढकऱ हिस्सा लेना चाहिए। आज गिरते जल स्तर के कारण जल को सहज कर रखना समय की मांग है। प्रधान संतोष वर्मा ने कहा कि राजस्थान पत्रिका की ओर से प्राचीन कुएं व बावडिय़ों और तालाबों की साफ सफाई और संरक्षण को लेकर अमृत जलम अभियान के तहत शुरू किया गया कार्य काफी सराहनीय है। ऐसे आयोजनों से आमजन को भी अपनी विरासत को बचाने के लिए प्ररेणा मिलती है। उन्होने आज पानी की समस्या को सबसे बड़ी समस्या बताया और कहा कि हम समय रहते इसको लेकर कोई ठोस प्रयास नही करेंगे तो आने वाले दिनों में समस्या विकट हो जाएगी। जोहड़े तालाबों की साफ सफाई और पानी भराव के लिए खुदाई का कार्य करने के साथ ही बरसाती पानी को सहेजना बेहद जरूरी है। इस दौरान भींवाराम बाजिया, प्रहलाद जोया, महेन्द्र लिढ़ाण, पवन सोनी, जुगल किशोर अग्रवाल, हीरालाल यादव, प्रकाश राजोरिया, जोरावरसिंह, रामचन्द्र कुमावत, रमाकान्त विजय, शिवराजसिंह, मालीराम किलाणियां, सुरेन्द्रसिंह, गुजझारीलाल, भवानीसिंह, प्रभूदयाल जांगिड़ , किशनसिंह चौहान, गोविन्दसिंह चौहान सहित कई लोग मौजूद रहे। विवेकानन्द युवा संगठन, विनायक कोचिंग क्लासेज पलसाना, राजस्थान कोचिंग क्लासेज पलसाना, अम्बेडकर नवयुवक सेवा समिति पलसाना सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने श्रमदान किया।
युवाओं ने किया भैरूजी की जोहड़ी में श्रमदान
रींगस. राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के तहत रविवार को कस्बे के दर्जनों युवाओं की टीम ने मिलकर लोकदेवता भैरूबाबा की जोहड़ी में श्रमदान किया तथा जोहड़ी को बारिश के मौसम से पहले साफ सुथरा बनाने में अपना सहयोग दिया। श्रमदान कार्यक्रम सुबह 6 बजे से 8 बजे तक रखा गया जिसमें श्रद्धालुओ द्वारा जोहड़ी में डाले गए पुराने कपड़ो व अन्य कचरे को जोहड़ी से बाहर निकाला गया। कस्बे के लोगों ने राजस्थान पत्रिका के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह अभियान जल संरक्षण के साथ साथ तीर्थ स्थान पर आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाला है। इस दौरान वार्ड पार्षद विष्णु गंगावत, श्रवण कुमार वर्मा, राजू बधालका, व्याख्याता मंगलचन्द कुमावत, विष्णु कुमार जोशी, संग्राम सिंह बलोदा, नितिन त्रिपाठी, हंसराज कुमावत, सुनिल कुमावत, कमलेश यादव, अनिल बाजिया, राजेन्द्र सेन, नितेश काबरा, कमलेश टांक, विष्णु कुमार सेन, डा. धमेन्द्र कुमावत, सुलतान सिंह बाजिया, हरीश गुर्जर व लोकेश शर्मा सहित दर्जनों लोगों ने श्रमदान किया।

Home / Sikar / हाथ से हाथ मिले और दो घंटे में बदल दी जोहड़ की सूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो