scriptप्रिस्क्रिप्शन व्हाट्सऐप करो, पैक होते ही आएगा फोन | have medicine at your doorstep | Patrika News
सीकर

प्रिस्क्रिप्शन व्हाट्सऐप करो, पैक होते ही आएगा फोन

घर पहुंच जाएगी दवा।

सीकरApr 01, 2020 / 05:49 pm

Gaurav

medicine

sikar

सीकर. प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान दवा की दुकानों पर लोगों की भीड से संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर औषधि विभाग ने नई कवायद शुरू की है। कवायद के तहत पर्ची वाटसएप करने पर प्रदेश में मरीज को घर बैठे दवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही प्रत्येक जिले में इसको लेकर एक नोडल अधिकारी बनाया है जो संबंधित तक दवा नहीं पहुंचने पर जिम्मेदार होगा साथ ही दवा के दुकानदार को ईमेल या वाटसएप पर मिलने वाली पर्ची का अलग पत्रावाली में रेकार्ड रखना होगा। जिससे न तो दवा की दुकान पर अनावश्यक भीड लगेगी और कोरोना महामारी के संक्रमण को आसानी से फैलने से रोका जा सकेगा।

रिटेलर करेगा थोक विक्रेता को वाटसएप
दवा की खुदरा दुकानों पर सभी प्रकार की दवाओं की उपलब्धता रहे इसके लिए सीकर जिला केमिस्ट एसोसिएशन के निर्णय के अनुसार जिले का कोई भी रिटेलर की वाटसएप पर होलसेलर को पर्ची भेज सकेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव नेहरा ने बताया कि पदाधिकारियों की सहमति से हुए निर्णय के अनुसार होलसेलर दवा की पैकिंग तैयार होते ही संबंधित को सूचित कर देगा ओर खुदरा दुकानदार आकर तुरंत अपनी दवा लेकर चला जाएगा। इसके लिए सभी दवा विक्रेताओं को होलसेलर के वाटसएप नम्बर मुहैया करवा जा रहे हैं। दवाओं का भुगतान भी अधिक से अधिक ऑनलाइन किया जाएगा। और नगद राशि में भुगतान होने पर सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

यह रहेगी प्रक्रिया
मरीज को जयपुर में नियंत्रण कक्ष 01412228600 पर संपर्क करना होगा। इसके बाद वहां से मरीज के घर के आस-पास के दुकानदार के वाटसएप नम्बर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन पर मरीज अपनी पर्ची भेज सकेगा और दुकानदार दवा मरीज के घर तक पहुंचा देगा। प्रदेश में कोई भी मरीज औषधि नियंत्रण विभाग में सुबह साढे नौ से छह बजे तक ही फोन कर सकता है।

Home / Sikar / प्रिस्क्रिप्शन व्हाट्सऐप करो, पैक होते ही आएगा फोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो