scriptखाटूश्यामजी मेला: 50 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, आज चलेगी मेला स्पेशल | Khatushyamji Fair: 50 thousand devotees visited baba shyam | Patrika News
सीकर

खाटूश्यामजी मेला: 50 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, आज चलेगी मेला स्पेशल

Khatushyamji खाटूश्यामजी के फाल्गुनी लक्खी मेले का आज दूसरा दिन है। 10 दिवसीय मेले में आज भी श्रद्धालुओं का हुजूम खाटू नगरी में उमड़ा हुआ है।

सीकरFeb 28, 2020 / 11:05 am

Sachin

खाटूश्यामजी मेला: 50 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, आज चलेगी मेला स्पेशल

खाटूश्यामजी मेला: 50 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, आज चलेगी मेला स्पेशल

Khatushyamji सीकर. खाटूश्यामजी के फाल्गुनी लक्खी मेले (Khatushyamji falguni fair )का आज दूसरा दिन है। 10 दिवसीय मेले में आज भी श्रद्धालुओं का हुजूम खाटू नगरी में उमड़ा हुआ है। लोग जहां तहां श्याम दरबार की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। इस दौरान बाबा श्याम का भी विशेष श्रृंगार किया गया है। इससे पहले मेले के पहले दिन करीब 50 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम को शीश नवाया। हाथ में पीले व नीले निशान लेकर पैदल तो कोई पेट पलायन व दंडवत करता बाबा श्याम के दरबार पहुंचा। खाटूनगरी के हर रास्ते पर गाते-बजाते- नाचते श्याम भक्तों की भीड़ लगी रही। भक्तों की सुख सुविधा के लिए श्याम मंदिर कमेटी व प्रशासन भी मुस्तैद रहा।

तिरुपति की तर्ज पर सजा शिविर

श्यामजी के भक्तों के लिए खाटू में सेवा शिविर भी लगने शुरू हो गए हैं। जगह जगह लोग शिविरों में श्रद्धालुओं के खान- पान के साथ उनकी सेवा सुश्रशा में जुटे हैं। इस दौरान रींगस रोड पर श्रीश्याम चरण सेवा समिति के शिविर में तिरुपति धाम की तर्ज पर विशाल झांकी सजाई गई है।
स्वर्णिम भारत अभियान का असर
मेले में पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान का असर भी देखने को मिल रहा है। पूरी खाटू नगरी मे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के साथ शिविरों को भी प्लास्टिक मुक्त रखा जा रहा है। बहुत से शिविरों में श्रद्धालुओं को पेय पदार्थ स्टील के गिलास में दिये जा रहे हैं।
वाहनों के लिए खोला पैदल मार्ग
मेले में रींगस खाटू पदयात्री मार्ग को नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है। लेकिन, पदयात्रियों के कम दबाव को देखते हुए इसे गुरुवार को वाहनों के लिए खोल दिया गया। पदयात्रियों की संख्या बढऩे के साथ यह रास्ता वाहनों के लिए बंद कर दिया जायेगा।
आज से चलेगी मेला स्पेशल
खाटूश्यामजी के लक्खी मेले के लिए शुक्रवार से सीकर डिपो की ओर से मेला स्पेशल बसें चलाई जाएगी। मेला स्पेशल बसों के लिए सीकर डिपो ने दूसरे डिपो को निर्देश दिए हैं। दो चरणों में भरने वाले मेले के प्रथम चरण में हाल में डिपो की मिली नई बसों को भेजा जाएगा। एक मार्च तक डिपो की ओर से रोजाना खाटूश्यामजी के लिए तीन बस भेजी जाएगी। इसके अलावा वर्कशॉप में सभी बसों की मेंटीनेंस की जा रही है। इसके लिए खाटूश्यामजी में बने बस डिपो के लिए कर्मचारी भेज दिए हैं। मेले में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप दी है। दूसरा चरण दो मार्च से शुरू होगा। जिसमें डिपो की ओर से 30 बसों को खाटूश्यामजी के लिए लगा दिया जाएगा। मेला स्पेशल बसों को चलाने के लिए निगम मुख्यालय ने 20 नए चालकों को सीकर डिपो भेजा है। ये चालक दस मार्च तक डिपो में रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो