scriptसीटेट की परीक्षा तिथि को लेकर मैसेज वायरल, सीबीएसई ने दिया ये तर्क | Message regarding CTET exam date viral | Patrika News
सीकर

सीटेट की परीक्षा तिथि को लेकर मैसेज वायरल, सीबीएसई ने दिया ये तर्क

सीबीएसई की ओर से होने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता (सीटेट) परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज ने अभ्यर्थियों की नींद उड़ा दी है।

सीकरOct 25, 2020 / 10:15 am

Sachin

सीटेट की परीक्षा तिथि को लेकर मैसेज वायरल, सीबीएसई ने दिया ये तर्क

सीटेट की परीक्षा तिथि को लेकर मैसेज वायरल, सीबीएसई ने दिया ये तर्क

सीकर. सीबीएसई की ओर से होने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता (सीटेट) परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी मैसेज ने अभ्यर्थियों की नींद उड़ा दी है। सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को अलर्ट कर अधिकारिक तौर पर परीक्षा के आयोजन के संबंध में स्थिति स्पष्ट की है। सीबीएसई के अनुसार सीटेट परीक्षा की अभी तक कोई तिथि तय नहीं है, स्थिति सामान्य होने के बाद ही देशभर में परीक्षा हो सकेगी। जुलाई सीटेट परीक्षा का देश के दस लाख से अधिक बीएड व बीएसटीसी डिग्रीधारियों को इंतजार है। सीटेट की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया कि इन दिनों सीटीईटी परीक्षा की तिथि को लेकर एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। इससे अभ्यर्थियों को चिन्ता में आने की आवश्यकता नहीं है। सीबीएसई की ओर से सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरी दिसंबर में। सीटेट पास अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और अन्य स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

यह रहेगा परीक्षा का पैटर्न
सीटेट के प्रथम लेवल के प्रश्न पत्र में 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें शिक्षण विधियां, बाल विकास, भाषा प्रथम, भाषा द्वितीय, मैथ्स, एनवायर्नमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। वहीं द्वितीय लेवल के प्रश्न पत्र में भी 150 माक्र्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, भाषा प्रथम, भाषा द्वितीय, गणित, व साइंस (गणित-विज्ञान के शिक्षकों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।


दोनो लेवल के लिए अलग परीक्षा

रीट की तरह सीटेट में बीएड व बीएसटीसी डिग्रीधारियों के लिए अलग से परीक्षा होगी। लेवल प्रथम की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी कक्षा एक से पांचवी तक की कक्षाओं को पढ़ाने के पात्र होंगे। जबकि द्वितीय लेवल की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी कक्षा छह से आठवीं तक की कक्षाओं को पढ़ाने के पात्र होते हैं।

Home / Sikar / सीटेट की परीक्षा तिथि को लेकर मैसेज वायरल, सीबीएसई ने दिया ये तर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो