scriptपंचायत चुनाव अपडेट: पिपराली पंचायत समिति में अब तक 43 फीसदी से ज्यादा मतदान | More than 43 voting in Piprali Panchayat Samiti so far | Patrika News
सीकर

पंचायत चुनाव अपडेट: पिपराली पंचायत समिति में अब तक 43 फीसदी से ज्यादा मतदान

राजस्थान के सीकर जिले की पिपराली पंचायत समिति की 26 ग्राम पंचायतों में पंच- सरपंच के लिए मतदान लगातार जारी है।

सीकरSep 28, 2020 / 01:57 pm

Sachin

पंचायत चुनाव अपडेट: पिपराली पंचायत समिति में अब तक 43 फीसदी से ज्यादा मतदान

पंचायत चुनाव अपडेट: पिपराली पंचायत समिति में अब तक 43 फीसदी से ज्यादा मतदान

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले की पिपराली पंचायत समिति की 26 ग्राम पंचायतों में पंच- सरपंच के लिए मतदान लगातार जारी है। मतदान को लेकर मतदाताओं का उत्साह भी लगातार बना हुआ है। हालांकि धूप में तेजी के चलते कुछ मतदान केन्द्रों पर सुबह जैसी लंबी कतारें देखने को नहीं मिल रही है। लेकिन, बहुत से मतदान केन्द्रों पर अब भी लोग लंबी लाइन में खड़े अपने मतदान की बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। चुनाव का जायजा लेने एसडीएम गरिमा लाटा सहित कई प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस अधिकारी भी मतदान केन्द्रों का जायजा ले रहे हैं। इधर, मतदान प्रतिशत की बात करें तो पिपराली पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में 12 बजे तक मतदान प्रतिशत 37 फीसदी था, जो अब बढ़कर 44 प्रतिशत से ज्यादा पहुंच चुका है। छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। गौरतलब है कि पिपराली की 26 ग्राम पंचायतों में सोमवार को एक लाख 13 हजार 740 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें पुरूष 59 हजार 200 तथा महिला मतदाता 54 हजार 540 है।


5.30 बजे तक मतदान, रात तक परिणाम
पिपराली पंचायत समिति की 26 ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच पद के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह 7.30 बजे शुरू हो गई थी, जो शाम 5.30 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद किसी भ्ीा मतदाता को मतदान का अधिकार नहीं होगा। हालांकि तय अंतिम समय तक यदि कोई मतदाता मतदान केन्द्र में प्रवेश पा जाएगा, वो 5.30 बजे बाद भी मत देने का अधिकारी होगा। मतदान की पूरी प्रक्रिया होने के बाद मतगणना होगी। पिपराली पंचायत समिति क्षेत्र की पंचायतों में मतदान के बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच और वार्ड पंचों की मतों की गणना की जाएगी। इसके बाद 29 सितम्बर को उप सरपंच का चुनाव करवाकर वापिस सामग्री जमा करवानी होगी।

कोरोना गाइड लाइन की पालना
कोरोना काल की गाइड लाइन के अनुसार मत बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पुलिस व प्रशासन की टीम भी पूरे मतदान पर नजर रखे हुए है। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर पुलिस के दो जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा पुलिस की मोबाइल टीम लगातार गश्त कर रही है।पंचायत मुख्यालय पर पांच जवानों का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है। संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो