scriptराजस्थान की मिट्टी चोर निकली खाड़ी देश की ये बड़ी कंपनी, सरकार को फटका, ऐसे सामने आई हकीकत | Multinational Golfer Construction Company thief soil in fatehpur sikar | Patrika News
सीकर

राजस्थान की मिट्टी चोर निकली खाड़ी देश की ये बड़ी कंपनी, सरकार को फटका, ऐसे सामने आई हकीकत

करोड़ों की लागत से हाइवे बना रही एक निजी कंपनी पुल के लिए खुलेआम मिट्टी चोरी कर रही है। मिट्टी उठाने के लिए कंपनी ने अभी तक फाइल भी नहीं लगाई और हजारों टन मिट्टी भी उठा ली।

सीकरFeb 03, 2019 / 03:27 pm

Vinod Chauhan

करोड़ों की लागत से हाइवे बना रही एक निजी कंपनी पुल के लिए खुलेआम मिट्टी चोरी कर रही है। मिट्टी उठाने के लिए कंपनी ने अभी तक फाइल भी नहीं लगाई और हजारों टन मिट्टी भी उठा ली।

राजस्थान की मिट्टी चोर निकली खाड़ी देश की ये बड़ी कंपनी, सरकार को फटका, ऐसे सामने आई हकीकत

योगेश पारीक, फतेहपुर.

करोड़ों की लागत से हाइवे बना रही एक निजी कंपनी पुल के लिए खुलेआम मिट्टी चोरी कर रही है। मिट्टी उठाने के लिए कंपनी ने अभी तक फाइल भी नहीं लगाई और हजारों टन मिट्टी भी उठा ली। यहीं नहीं मिट्टी उठाने के लिए बीच में आ रहे लगभग 15 पेड़ों को बिना इजाजत के ही काट दिया। हरियाणा से सालासर तक करीब 148 किमी लंबा हाइवे बन रहा है। मल्टीनेशनल गल्फार कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पिछले वर्ष शुरू किया था। सडक़ निर्माण के दौरान फतेहपुर कस्बे में बीकानेर व जयपुर सडक़ के उपर पुल का निर्माण होना था। कंपनी अब पुल का निर्माण कर रही है। पुल के निर्माण के कंपनी सालासर की ओर जाने वाली हाइवे के पास स्थित जोहड़े की जमीन से निजी जमीन से भारी मात्रा में मिट्टी उठा रही है। इतना ही नहीं मिट्टी उठाने के लिए बीच में आ रहे एक दर्जन से अधिक पेड़ों को भी काट डाला। कंपनी ने मिट्टी की खुदाई के लिए ना ही तो माइनिंग विभाग से इजाजत ली ना ही शुल्क जमा करवाया। ऐसे में विभाग को लाखों रुपए का घाटा कर गैर कानूनी तरीके से मिट्टी उठा ली।
सालासर रोड़ पर माण्डेला पंचायत के अधीन जोहड़े से पहले एक जगह से कंपनी ने मिट्टी चोरी की इसके बाद जोहड़ें में दूसरी जगह से व खातेदारी भूमि से मिट्टी उठानी शुरू कर दी। इसके अलावा एक अन्य खेत से भी कंपनी मिट्टी उठा रही है। मिट्टी उठाने के लिए दोनों जगह दिनभर जेसीबी कार्य करती है। इस दौरान बीच में आ रहे हरे पेड़ों को की भी बलि चढ़ा दी। पत्रिका टीम ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की तो कई पेड़ कटे हुए पड़े मिले। कई पेड़ों को उठाकर ले जाया जा चुका था। इस मामले में निजी खातेदारों ने भी प्रशासन को शिकायत दी, लेकिन जिम्मेदारों ने कोई कार्रवाई नहीं की है।


बिना स्वीकृति मिट्टी खुदाई
प्रदेश में मिट्टी खुदाई से संबंधित इजाजत माइनिंग विभाग की ओर से दी जाती है। बिना स्वीकृति के कोई भी व्यक्ति निजी व सरकारी भूमि से मिट्टी खुदाई नहीं कर सकता है। मिट्टी खुदाई के लिए सरकार की से नियम तय किए हुए है। मिट्टी उठाने के लिए सरकार को निर्धारित राशि जमा करवानी पड़ती है।


सरकार को राजस्व का घाटा
कंपनी की ओर से गैर कानूनी तरीके से मिट्टी खुदाई करने पर सरकारी खाते में रॉयल्टी जमा नहीं हो रही है। इसके चलते सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। सरकार एक ओर जहां पेड़ लगाने की गुहार कर रहे है वहीं वहां लगे बड़े बड़े पेड़ों को काट दिया गया।


ओमान की है कंपनी
गल्फार कंपनी एमएनसी कंपनी है। मुख्यत: यह ओमान में स्थित है। कंस्ट्रक्शन कार्य के लिए भारत में कई प्रोजेक्ट पर यह काम करती है। उक्त हाइवे भी कंपनी पीपीपी मोड़ के तहत बना रही है।


फाइल जमा करवा रहे है। कंपनी का कार्य बिना इजाजत नहीं करते है। हमारे पास इजाजत है। -बाबूलाल शर्मा, गल्फार कंपनी प्रतिनिधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो