Education Session Rajasthan: राजस्थान में शिक्षकों और अभिभावकों के लिए बड़ी खुशखबरी

Education Session Rajasthan: राजस्थान में शिक्षकों और अभिभावकों के लिए बड़ी खुशखबरी

Vinod Singh Chouhan | Publish: May, 21 2019 05:57:25 PM (IST) | Updated: May, 21 2019 06:50:52 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

प्रदेश में शिक्षकों व अभिभावकों के लिए खुश्खबरी है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान के शैक्षिक सत्र (Education Session Rajasthan) में बड़ा बदलाव किया है।

सीकर।

प्रदेश में Lok Sabha Election 2019 से पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasra ) ने शिक्षकों व अभिभावकों बड़ा तोहफा दिया है।। शिक्षा मंत्री ने राजस्थान के शैक्षिक सत्र (Education Session Rajasthan) में बड़ा बदलाव करते हुए सरकारी स्कूलों का ग्रीष्मकालीन अवकाश ( Summer holiday in Rajasthan ) 5 दिन के लिए बढ़ा दिया है। जिसके तहत अब सभी स्कूल 19 जून के बजाय 24 जून से खुलेंगे। शिक्षकों को 24 जून से स्कूल आना होगा। जबकि विद्यार्थियों की एक जुलाई से नियमित क्लास लगेगी। इसके अलावा शीतकालीन अवकाश सात दिन का रहेगा। गौरतलब है कि इसको लेकर लंबे समय से शिक्षकों की मांग थी। जिसके बाद आज शिक्षा मंत्री ने घोषणा कर शिक्षकों और अभिभावकों को राहत दी है।

पूर्ववर्ती भाजपा सरकार से अपनाई अलग राह

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का यह कदम वर्तमान कांग्रेस सरकार के पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की नीतियों को बदलने की दिशा में एक ओर कदम है। गौरतलब है कि भाजपा सरकार के समय नया शिक्षण सत्र एक मई से प्रारम्भ होने के बाद गर्मियों की छुट्टियां 10 मई से 18 जून तक रहती थीं। कक्षाएं 19 जून से प्रारम्भ हो जाती थीं और विद्यार्थियों को स्कूल आना होता था। अब विद्यार्थियों के लिए स्कूल पहले की ही तरह 1 जुलाई से ही खुलेंगे।

बदल चुके हैं पाठ्यक्रम

प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इससे पहले पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय लागू पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया। एक पाठ्यपुस्तक से जौहर का चित्र हटा कर तो वे अपनी ही सरकार के एक अन्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के निशाने पर भी आ चुके हैं।

विवादों में रहते हैं शिक्षामंत्री

राजस्थान में अब यह एक परम्परा बनती जा रही है कि सरकार चाहे किसी की भी हो शिक्षामंत्री विवादों में घिर ही जाते हैं। भाजपा सरकार के समय शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी भी अलग अलग मामलों को लेकर विवादों में रहे तो गोविंद सिंह डोटासरा भी विवादों से किनारा नहीं कर पा रहे हैं।

पांच दिन बाद खुलेंगे स्कूल
शिक्षा मंत्री के ऐलान के बाद अब शैक्षिक सत्र (Education Session Rajasthan) में बदलाव हो गया है और अब स्कूल पांच दिन बाद खुलेंगे। शिक्षकों को अब 19 जून की बजाय 24 जून को स्कूल जाना होगा। वहीं बच्चों की 1 जुलाई से नियमित क्लास होगी।

 

Read More :

Rajasthan Textbook Syllabus Change: राजस्थान की स्कूलों में अब होगा नया पाठ्यक्रम, जानें क्या-क्या हुआ बदलाव

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned