scriptराजस्थान में इस कस्बे को नया जिला बनाने की तैयारी, दो जिलों के कस्बे मिलाकर तैयार हुई रिपोर्ट | Preparation to make this town a new district in Rajasthan | Patrika News
सीकर

राजस्थान में इस कस्बे को नया जिला बनाने की तैयारी, दो जिलों के कस्बे मिलाकर तैयार हुई रिपोर्ट

राजस्थान में लंबे समय से नए जिले बनाने की मांग चल रही है। जिनमें एक मांग सीकर जिले के नीमकाथाना की भी है।

सीकरSep 28, 2022 / 12:55 pm

Sachin

राजस्थान में इस कस्बे को नया जिला बनाने की तैयारी, दो जिलों के कस्बे मिलाकर तैयार हुई रिपोर्ट

राजस्थान में इस कस्बे को नया जिला बनाने की तैयारी, दो जिलों के कस्बे मिलाकर तैयार हुई रिपोर्ट

सीकर/नीमकाथाना. राजस्थान में लंबे समय से नए जिले बनाने की मांग चल रही है। जिनमें एक मांग सीकर जिले के नीमकाथाना की भी है। इस मांग को उठाने वाले लोगों के लिए अब राहत की बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार सीकर जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को प्रस्तावित खाके की रिपोर्ट तैयार कर भिजवा दी है। अब सरकार की इस रिपोर्ट पर मुहर लगे तो नीमकाथाना को जिले का दर्जा मिल सकता है। प्रदेश में नए जिले बनाने के लिए सरकार की ओर से गठित की गई उच्च स्तरीय कमेटी लगातार परीक्षण कर रही है। जनप्रतिनिधि लगातार पूर्व आइएएस राम लुभाया कमेटी के पास पहुंच कर अपनी-अपनी रिपोर्ट पेश कर रहे हैं। इधर, नवीन जिला गठन कमेटी ने जिला कलक्टर को पत्र भेजकर 11 बिंदुओं पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी थी। 29 सितंबर को आयोजित होने वाली बैठक के लिए जिला कलक्टर ने नीमकाथाना के अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिल महला को अधिकृत किया है। सूत्रों के अनुसार नवीन जिला कमेटी की ओर से 11 बिंदुओं पर मांगी गई रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। कई दिनों से प्रशासनिक अधिकारी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करने में जुटे थे। प्रस्तावित नीमकाथाना में झुंझुनूं के दो व 3 सीकर जिला के उपखंड सहित आठ तहसीलें शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि नीमकाथाना जिला बनने की घोषणा के बाद ही स्थिति साफ होगी। अगर भविष्य में सब कुछ सही रहा तो प्रदेश में नीमकाथाना का नाम भी ब्लॉक की जगह जिलों की गिनती में होने लग जाएगी। इससे पहले नीमकाथाना को जिला बनाने के लिए विधायक सुरेश मोदी भी कमेटी को प्रोजेक्ट के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत कर चुके हैं।

बना जिला तो यह होगा प्रशासनिक ढांचा

प्रस्तावित नीमकाथाना जिले में अतिरिक्ति जिला कलक्टर नीमकाथाना, पांच उपखंड कार्यालय नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, व झुंझुनूं का उदयपुरवाटी व खेतड़ी, सहायक कलक्टर कार्यालय नीमकाथाना, खंडेला, श्रीमाधोपुर, उदयपुरवाटी, तहसील कार्यालय नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, पाटन, रींगस, खेतड़ी, उदयपुरवाटी, गुढ़ा, उपतहसील कार्यालय अजीतगढ़ व गुढ़ा शामिल होने की संभावना है। वहीं नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, पाटन, अजीतगढ़, खेतड़ी व उदयपुरवाटी प्रस्तावित नीमकाथाना जिला में आ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो