scriptफास्टटैग की नई व्यवस्था में 24 घंटे मेें रिटर्न पर भी लगेगा टोल, खाते से कटेगी पूरी राशि | rajasthan fastag entire amount of toll will deduct after returning | Patrika News
सीकर

फास्टटैग की नई व्यवस्था में 24 घंटे मेें रिटर्न पर भी लगेगा टोल, खाते से कटेगी पूरी राशि

Toll FASTag Service : राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( National highway authority ) की ओर से एक दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित सभी टोल बूथों पर फास्टटैग ( FASTag ) की अनिवार्य के आदेश तो जारी कर दिए गए हैं, लेकिन इसकी खामियां वाहन चालकों की जेब पर भारी पड़ रही है।

सीकरNov 26, 2019 / 01:26 pm

Naveen

फास्टटैग की नई व्यवस्था में 24 घंटे मेें रिटर्न पर दुबारा लगेगा टोल, खाते से कटेगी पूरी राशि

फास्टटैग की नई व्यवस्था में 24 घंटे मेें रिटर्न पर दुबारा लगेगा टोल, खाते से कटेगी पूरी राशि

सीकर/पलसाना.
Toll FASTag Service : राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( National highway authority ) की ओर से एक दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित सभी टोल बूथों पर फास्टटैग ( FASTag ) की अनिवार्य के आदेश तो जारी कर दिए गए हैं, लेकिन इसकी खामियां वाहन चालकों की जेब पर भारी पड़ रही है। साथ ही तकनीकी खामियों के चलते चालकों को सुविधाओं से भी महरूम रहना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार एक दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित टोल बूथों पर एक लाइन को छोडकऱ सभी लाइनों को फास्टटैग में बदल दिया जाएगा। इसके बाद जिन वाहनों पर फास्टटैग (Pay Highway Toll Online Through FASTag ) लगा होगा वो टोल बूथ पर बिना रूके निकल जाएंगे, लेकिन जो चालक वाहन पर फास्टटैग नहीं लगवाएंगे, उनको टोल बूथ पर लम्बी लाइन में लगना पड़ेगा। हालांकि एनएचएआई की और से फास्टटैग को लेकर तैयारियां पूरी करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी तकनीकी रूप से कई प्रकार की खामियां सामने आ रही है। राजस्थान पत्रिका ने पड़ताल की तो कुछ इस प्रकार की खामियां सामने आई है जिससे वाहन चालकों की जेब कटने के साथ ही कई प्रकार की सुविधाओं से भी वाहन चालकों को महरूम रहना पड़ रहा है।

वापसी पर कटेगा टोल
अभी टोल बूथ पर पुराने सिस्टम से नकद भुगतान करने के दौरान वाहन चालक की ओर से टोल बूथ से निकलने के दौरान आने जाने का टोल एक साथ लेने पर छूट मिलती हैं। यह रियायत उसी नियम के अनुसार फास्टटैग के दौरान भी है, लेकिन फास्टटैग में वापसी पर पूरा टोल कटेगा। हालांकि उस पर मिलने वाली छूट फास्टटैग के लिंक खाते में के्रडिट हो जाएगी। ऐसा ही एक वाकिया चौमूं के टांटियावास टोल बूथ पर भी रविवार रात को सामने आया हैं। एक कार चालक करीब आठ बजे रींगस से जयपुर की ओर गया तो उसके खाते से 60 रुपए कट गए। इसके बाद एक घंटे बाद ही जब वो वापस लौटा तो फिर से उसके 60 रुपये कट गए।

मैसेज में नहीं आ रहे टोल फ्री नम्बर
फिलहाल टोल बूथ पर नकद भुगतान करने पर चालकों को जो टोल से पर्ची मिलती है उस पर वाहन के नम्बर, भुगतान राशि, समय व तारीख आदि के साथ ही एक टोल फ्री नम्बर भी होता है। इससे चालक के साथ किसी भी प्रकार की इमरजेंसी परेशानी आने पर वो एंबुलेंस, क्रेन, पुलिस जैसी सुविधाओं के लिए इन नम्बरों पर कॉल कर सेवाएं ले सकता है, लेकिन फास्टटैग के दौरान खाते से भुगतान कटने के बाद उपभोक्ता के पास जो मैसेज आता है उसके में अभी टोल फ्री नम्बर नहीं आ रहे हैं।

प्रदेश में 72 टोल प्लाजा हैं, अभी तकनीकी कार्य पूरा नहीं हुआ है। एक दिसम्बर तक सुधार कार्य चल रहे हैं जो भी समस्याएं सामने आ रही है उनका निदान किया जा रहा है। टोल फ्री नम्बर मैसेज में दिए जाने को लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। साथ ही रिटर्न के दौरान अधिक भुगतान कटने पर 24 घंटे में पैसा वापस आ जाता है। -आरके मीणा, पीडी एनएचएआई, सीकर

Home / Sikar / फास्टटैग की नई व्यवस्था में 24 घंटे मेें रिटर्न पर भी लगेगा टोल, खाते से कटेगी पूरी राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो