scriptराजस्थान में सूचना सहायक के 1302 पदों पर होगी भर्ती,युवाओं के लिए इन विभागों में भी है नौकरी का शानदार मौका | special jobs page of 6 march 2018 | Patrika News
सीकर

राजस्थान में सूचना सहायक के 1302 पदों पर होगी भर्ती,युवाओं के लिए इन विभागों में भी है नौकरी का शानदार मौका

प्रथम चरण की परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय तीन घंटे निर्धारित है।

सीकरMar 06, 2018 / 12:13 pm

vishwanath saini

government jobs page

 


सीकर. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश में 1302 सूचना सहायकों के पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी कर दी है। इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 1165 व अनुसूचित क्षेत्र के 137 पद है। ऑनलाइन फार्म आठ मार्च से छह अप्रेल तक भरे जाएंगे। परीक्षा मई महीने में होने की संभावना है। भर्ती के लिए परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में पास होने वाले अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण में शामिल किया जाएगा। प्रथम चरण की परीक्षा में योग्यता परीक्षण, सूचना प्रौद्योगिकी में सामान्य जानकारी और कम्पयूटर के मूल सिद्धांत संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। प्रथम चरण की परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय तीन घंटे निर्धारित है। वहीं अंग्रेजी व हिन्दी की टंकण परीक्षा के लिए 15-15 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।



रीट परीक्षा की आंसर की का इंतजार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में पिछले महीने हुई रीट भर्ती परीक्षा के दोनों लेवलों के अभ्यर्थियों को आंसर की का इंतजार है। हालांकि बोर्ड ने आंसर की लगभग तैयार कर ली है। लेकिन प्रश्न पत्र की गोपनीयता को लेकर मामला न्यायालय में जाने के कारण आंसर की जारी नहीं की जा रही है। इस कारण युवा प्रश्न पत्र को लेकर खुद के अंकों का सही से आंकलन नहीं कर पा रहे है।



जूनियर लाइनमैन के 2553 पदों पर भर्ती

नॉर्दर्न पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी ऑफ तेलंगाना लिमिटेड (टीएसएनपीडीसीएल) ने जूनियर लाइनमैन के 2553 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। आरक्षण का लाभ केवल तेलंगाना के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे। आईटीआई पास अभ्यर्थी 19 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी।



कांस्टेबल परीक्षा के निर्देश

राजस्थान पुलिस में 5390 कांस्टेबल व चालक की भर्ती परीक्षा इस बार ऑनलाइन होगी। अब तक ऑफलाइन होती आ रही इस परीक्षा के पहली बार ऑनलाइन होने से कई व्यवस्थाएं बदल भी गई हैं। परीक्षा सात मार्च से पांच मई 2018 तक जयपुर, जोधपुर , अजमेर , अलवर, बीकानेर , झुंझुनूं, कोटा , सीकर, श्रीगंगानगर व उदयपुर में तीन पारियों में ऑनलाइन होगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 में प्रवेश पत्र दो हैं। यह व्यवस्था पहली बार लागू की जा रही है। 27 फरवरी 2018 से जारी कर दिए।

 


पहले प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों को सिर्फ परीक्षा दिनांक व जिले की सूचना उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा परीक्षा तिथि से तीन दिन पूर्व मिलने वाले दूसरे प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा दिनांक, परीक्षा की पारी, परीक्षा केन्द्र की सूचना उपलब्ध होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर दूसरा प्रवेश पत्र लेकर ही पहुंचना होगा। कहीं प्रथम प्रवेश पत्र मत ले जाना। वरना एनवक्त पर दिक्कत हो सकती है।


परीक्षा का समय सुबह से शाम तक

प्रथम पारी – सुबह 8.30 से 10.30
द्वितीय पारी – 12.30 से 2.30 बजे तक
तृतीय पारी-4.30 से 6.30 बजे तक



पेपर के अंकों का गणित

ऑनलाइन हो रही परीक्षा का प्रश्न पत्र 75 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा तीन भागों में वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। भाग अ विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्नों से संबंधित 30 अंक का, भाग ब सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अंक व भाग स राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति आदि विषयों पर आधारित 30 अंक का होगा।



पश्चिम बंगाल में इंस्पेक्टर के 234 पदों पर भर्ती

पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के 234 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च तक होंगे। आरक्षण का लाभ पश्चिम बंगाल के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। उम्मीदवार के पास भारी वाहन (हैवी व्हीकल) का लाइसेंस होना चाहिए। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा। अभ्यर्थी अधिक होने की स्थिति में लिखित परीक्षा का आयोजन भी हो सकता है।



महत्वपूर्ण प्रश्न

जयपुर प्रजामण्डल की स्थापना किस वर्ष हुई
– 1931
‘बणी ठणी’ किस चित्रकला शैली से संबंधित है
– किशनगढ़ चित्रकला शैली
‘वंश भास्कर’ के लेखक कौन है
– सूर्यमल्ल मिश्रण
‘मुण्डियार री ख्यात’ का विषय है
– मारवाड़ के राठौड़
थेवा कला (कांच पर सोने का सूक्ष्म चित्रांकन) के लिए कौनसा स्थान प्रसिद्ध है
– प्रतापगढ़
राज्य सभा का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम आयु क्या निर्धारित है
– 30 वर्ष
प्रथम पंचवर्षीय योजना की शुरूआत कब हुई
1951 में
राजस्थान राज्य की सर्वाधिक लम्बी सीमा किस राज्य के साथ लगती है
मध्यप्रदेश
राणा प्रताप सागर बांध किस नदी पर बना हुआ है
– चम्बल
जयसमंद झील किस जिले में है
– उदयपुर
मेवाड़ प्रजामण्डल की स्थापना किसने की
– माणिक्यलाल वर्मा
भीलों द्वारा विवाह के अवसर पर किया जाने वाला नृत्य क्या कहलाता है
– हाथीमना
राजस्थान में त्योहारों का आगमन किस त्यौहार से माना जाता है
श्रावण तीज
‘रखड़ी’ नामक आभूषण
माथे पर बांधा जाता है।
मोहर्रम के अवसर पर प्रयोग में लिया जाने वाला प्रसिद्ध वाद्ययंत्र है
– ताशा
गैर नृत्य किस त्योहार पर किया जाता है
– होली
रामदेवजी मेले का प्रमुख नृत्य कौनसा है
– तेरहताली
राजस्थान में ‘ब्लू पॉटरी’ का सर्वाधिक विकास जयपुर के किसके समय में हुआ
– रामसिंह
जिला परिषद् का अध्यक्ष कौन होता है
– जिला प्रमुख
पंचायत समिति का मुख्य निष्पादन अधिकारी कौन होता है
– विकास अधिकारी
नीमूचणा हत्याकाण्ड किस वर्ष में हुआ
– 1925
मेवाड़ एवं पड़ोसी क्षेत्रों में ‘एकी आन्दोलन’ की स्थापना करने वाला था
– मोतीलाल तेजावत
राजस्थान के किस नगर में भारतीय प्रबन्धन संस्थान की स्थापना हुई
– उदयपुर
राजस्थान के मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री सहित अधिक से अधिक कितने सदस्य हो सकते है
30
1857 के विद्रोह के समय मेजर बर्टन की हत्या किस स्थान पर हुई
– कोटा


इन दिनों चर्चा में…
लॉरियस अवार्ड
स्विट्जरलैंड के टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर स्पोट्र्समैन ऑफ द ईयर तथा कम बैक ऑफ द ईयर अवार्ड जीतकर सबसे ज्यादा लॉरियस वल्र्ड स्पोट्र्स अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी बने हैं। स्पोट्र्स वुमन ऑफ द ईयर का सेरेना विलियम्स (टेनिस), टीम ऑफ द ईयर का अवार्ड मर्सिडीज टीम (फॉर्मूला-1) को मिला है। यह अवार्ड प्रतिष्ठित लॉरियस वल्र्ड स्पोट्र्स एकेडमी द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक खेल अवार्ड हैं।


रूस्तम-2

डिफेंस रिसर्च एडं डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा बनाए गए रूस्तम सीरीज के चौथे लड़ाकू क्षमता वाले ड्रोन विमान रूस्तम-2 का चित्रदुर्गा (कर्नाटक) के एयरोनॉटिक टेस्ट रेंज में सफल परीक्षण किया गया। कम ऊंचाई पर भी उडऩे में सक्षम यह ड्रोन विमान सैन्य उद्देश्य के लिए निर्मित है। इसका नाम भारत के पूर्व एविएशन वैज्ञानिक रूस्तम दमानिया पर रखा गया है।


सर्वश्रेष्ठ विधायक

राजस्थान विधानसभा की चयन समिति ने 14 वीं विधानसभा का वर्ष अनुसार सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार घोषित किया। वर्ष 2014 माणिकचंद सुराणा, 2015-जोगाराम पटेल, 2016-गोविंद सिंह डोटासरा, 2017-बृजेंद्र ङ्क्षसह ओला और 2018 का अभिषेक मटोरिया को दिया जाएगा।


विंटर ओलम्पिक गेम्स

प्योंगचेंग (दक्षिणी कोरिया) में संपन्न 23वें विंटर ओलम्पिक में प्रथम नार्वे, द्वितीय स्थान पर जर्मनी रहा। मैरिट ब्योर्गेन (नार्वे) विंटरगेम्स के इतिहास में सर्वाधिक मेडल जीतने वाली खिलाड़ी बनी है। भारत को एक भी मेडल नहीं मिला है। अगले गेम्स 2022 में बीजिंग (चीन) में होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो