scriptराजस्थान में दो महीनों में टूट सकते हैं सर्दी के रेकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान 4.6 डिग्री | Winter records can break in December and January | Patrika News
सीकर

राजस्थान में दो महीनों में टूट सकते हैं सर्दी के रेकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान 4.6 डिग्री

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर लगातार जारी है। हालांकि अंचल के फतेहपुर इलाके में तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी का दौर लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा

सीकरDec 01, 2020 / 09:53 am

Sachin

राजस्थान में दो महीनों में टूट सकते हैं सर्दी के रेकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान 4.6 डिग्री

राजस्थान में दो महीनों में टूट सकते हैं सर्दी के रेकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान 4.6 डिग्री

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर लगातार जारी है। हालांकि अंचल के फतेहपुर इलाके में तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी का दौर लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। रविवार को यहां जो न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री तक पहुंच गया था, वह सोमवार को 3.4 डिग्री के बाद आज हल्की बढ़त के साथ 4.6 डिग्री दर्ज हुआ। हालांकि इससे सर्दी में कोई खासी कमी नजर नहीं आई। ग्रामीण इलाकों में आज भी भी सुबह धुंध छाई रही। ओस की बूंदों ने फसलों को भी भिगोए रखा। इधर, मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में इस बार दिसंबर व जनवरी में अन्य सालों के मुकाबले सर्दी का असर ज्यादा रहेगा।

कमजोर पड़ा हवाओं का जोर
बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के असर के साथ शेखावाटी में हवा का दौर भी कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार तक मौसम शुष्क रहेगा। नम हवाएं चलेगी। चूरू, बीकानेर, जयपुर, श्रीगंगानगर सहित आसपास के अन्य जिलों में रात का तापमान गिर सकता है।

पिछले साल के मुकाबले तेज पड़ेगी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिसम्बर-जनवरी में बीते साल के मुकाबले अधिक सर्दी पड़ेगी। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से नवंबर में ही शीतलहर शुरू हो गई। इस बार सर्दी के सीजन में बीकानेर, जोधपुर, गंगानगर और शेखावाटी अंचल में तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री नीचे रह सकता है। जबकि जयपुर, भरतपुर, कोटा सहित अन्य शहरों में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री तक नीचे रहने की संभावना जताई गई है। सर्दी जल्दी शुरू होने से इस बार दिसंबर व जनवरी में सर्दी के पुराने रिकॉर्ड टूटने का भी अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान में हल्का चढ़ाव भले ही जारी रहे, लेकिन मौसम साफ होने व हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के असर से आने वाले दिनों में शेखावाटी में तापमान में गिरावट ही आएगी। जिससे सर्दी का असर और बढ़ेगा।

मतदान पर असर
पंचायत समिति व जिला परिषद के तीसरेे चरण के मतदान पर भी सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। अजीतगढ़, पिपराली, पलसाना व दांतारामगढ़ में आज जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान जारी है। जहां सर्दी की वजह से सुबह सुबह मतदान की रफ्तार काफी कम रही। मतदान केंद्र सुबह साढ़े सात बजे खुलने के बाद भी मतदाता सर्दी के चलते घरों से बाहर नहीं निकले। धूप खिलने के बाद ही लोगों ने मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू किया। धूप में तेजी के साथ ही मतदान में तेजी दर्ज की जा रही है।

Home / Sikar / राजस्थान में दो महीनों में टूट सकते हैं सर्दी के रेकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान 4.6 डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो