scriptलापरवाह परियोजना अधिकारियों पर कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है मामला | Big action of Singrauli collector on careless project officers | Patrika News
सिंगरौली

लापरवाह परियोजना अधिकारियों पर कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है मामला

कलेक्टर ने तलब किया जवाब, कार्रवाई की चेतावनी….

सिंगरौलीMay 02, 2019 / 10:19 pm

Amit Pandey

Big action of Singrauli collector on careless project officers

Big action of Singrauli collector on careless project officers

सिंगरौली. निर्धारित लक्ष्य के अनुसार अप्रेल माह में कम वजन के बच्चों को एनआरसी में भर्ती नहीं कराने को लेकर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने जिले के सभी परियोजना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। मालूम हो कि कलेक्टर केवीएस चौधरी की अध्यक्षता में महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग की ओर से किए जा रहे कार्यों के प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, सहायक कलेक्टर रोहित सिसोनिया, मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरपी पटेल, महिला बाल विकास के अधिकारी सुमन वर्मा सहित अन्य अधिकारी, चिकित्सक मौजूद थे।
कलेक्टर ने महिला बाल विकास की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना का पात्र हितग्राहियों को शत-प्रतिशत लाभ दिया जाए। लक्ष्य से कम भुगतान होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उक्त योजना का लाभ प्रत्येक किस्तों में समय पर किया जाए। वहीं चितरंगी परियोजना में लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मात्र दो हितग्राहियों को मिला है। कार्य में लापरवाही बरतने के संबंध में चितरंगी परियोजना अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। कम वजन के बच्चों का आकस्मिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।
निरीक्षण के बाद सही रिपोर्ट अवगत कराएं
कलेक्टर ने यह निर्देश दिया है कि 25 केन्द्रों का सीडीपीओ, 25 केन्द्रों का सुपरवाइजर व 15 केन्द्रों का डीपीओ निरीक्षण कर प्रत्येक विकासखण्डों में आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए कम वजन के बच्चों का सही रिपोर्ट दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि टेक होम राशन प्रत्येक केन्द्रों में समय पर पहुंचे व वितरण भी सही ढंग से हो। भ्रमण के दौरान सुपरवाइजर अनिवार्य रूप से अपने जोनों में उपस्थित रहें।

प्रसूताओं को समय पर मिले लाभ
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने प्रसूति महिलाओं को समय पर योजनाओं का लाभ नहीं दिए जाने के संबंध में सीएमएचओ को कड़ी फटकार लगाया है। कहा कि प्रसूति महिलाओं को तीन दिवस के अंदर जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। इसे पोर्टल पर भी दर्ज किया जाए। वहीं गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर टीकाकरण व अन्य औषधियां प्रदान किया जाए। टीकाकरण का एक हेल्प सेंटर बनाएं। ताकि सुचारू रूप से टीकाकरण हो सके। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए समय पर पूरा करने निर्देश दिया है। अधूरा स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण को लेकर उपयंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी का निर्देश दिया है।
कलेक्टर ने दिए कई निर्देश
एनआरसी के चार्ट के अनुसार कम वजन के बच्चों को विधिवत आवश्यकता अनुसार औषधि व आहार वितरित करें। इसके लिए सभी सुपरवाइजर, सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं इस आशय का प्रशिक्षण प्राप्त करें। जो भी भवन निर्माण अधूरे हैं तीन माह के अंदर पूरा किया जाए। जिले में 14० माडल केन्द्र बनाए जाने थे जो अधूरा है। उसे शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण समय पर संतुष्टि पूर्वक किया जाए।

Home / Singrauli / लापरवाह परियोजना अधिकारियों पर कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो