मैदानी अमले की लापरवाही, 26 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के राशन पर संकट

आधार सीडिंग का कार्य पूरा नहीं होने का नतीजा ...

By: Ajeet shukla

Published: 12 Oct 2020, 10:31 PM IST

सिंगरौली. जिले में उचित मूल्य की दुकानों से खाद्य सामग्री लेने वाले उपभोक्ताओं के आधार संबंधी सूचना पोर्टल पर सीडिंग की अंतिम तिथि बीत गई। अब सामने आया कि इस काम में बैढऩ जनपद का ग्रामीण क्षेत्र बुरी तरह पिछड़ गया। इसके विपरीत जिला मुख्यालय पर नगर निगम क्षेत्र इसी अहम काम में सबसे आगे रहा है।

जनपद बैढऩ के ग्रामीण क्षेत्र की आधार संबंधी जानकारी का पोर्टल पर सीडिंग का काम अंतिम तिथि बीतने पर मात्र 74 प्रतिशत ही हो पाया। यह जिले में सभी जनपद में सबसे कम है। इसके विपरीत नगर निगम क्षेत्र में यह काम सर्वाधिक 99 प्रतिशत तक पूरा हो गया। पोर्टल पर उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी सीडिंग की अंतिम तिथि शनिवार 10 अक्टूबर थी।

इस मामले में शनिवार को अंतिम तिथि बीतने के बाद सामने आई स्थिति से पता चलता है कि जिले में उचित मूल्य की दुकानों से खाद्य सामग्री लेने वाले उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी की पोर्टल पर फीडिंग का काम पूरे जिले में मात्र 86 प्रतिशत तक ही हो पाया है। जिले में अंतिम तिथि बीतने तक 26 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के आधार की जानकारी पोर्टल पर फीड नहीं हो पाई।

इस मामले में सबसे पिछड़ी हालत बैढऩ जनपद के ग्रामीण क्षेत्र की रही है। यहां अंतिम तिथि बीतने के बाद तक 11532 उपभोक्ताओं की आधार संबंधी सूचना पोर्टल पर फीड नहीं हो पाई। इस कारण बैढऩ जनपद का ग्रामीण क्षेत्र इस मामले में सबसे पीछे खड़ा है। इसी मामले में अंतिम स्थिति से सामने आया कि चितरंगी जनपद में उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी का पोर्टल पर सीडिंग संबंधी कार्य 81 प्रतिशत तक हुआ है।

यहां 72992 उपभोक्ताओं की सूचना का पोर्टल पर सीडिंग होना था मगर तय तिथि तक 54078 की जानकारी का ही सीडिंग हो सका। इसी काम में देवसर जनपद की स्थिति कुछ ठीक रही। वहां उचित मूल्य की दुकानों से खाद्य सामग्री लेने वाले 96 प्रतिशत उपभोक्ताओं के आधार की जानकारी पोर्टल पर सीडिंग हो गई। अंतिम तिथि के बाद अब इस जनपद में 1599 उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी पोर्टल पर फीड होनी शेष है।

जिला मुख्यालय पर नगर निगम का शहरी क्षेत्र उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी पोर्टल पर फीड करने में सबसे आगे रहा है। यहां इस काम की प्रगति रिकार्ड 99 प्रतिशत रही है। नगर निगम क्षेत्र में अंतिम तिथि के बाद मात्र 26 उपभोक्ताओं की आधार संबंधी जानकारी ही पोर्टल पर फीड होना शेष रहा है। यहां 29898 उपभोक्ताओं के आधार नंबर संबंधी सूचना पोर्टल पर फीड होनी थी।

इसके विपरीत 29875 लोगों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज कर ली गई। इस प्रकार इस काम में जिला मुख्यालय का ग्रामीण क्षेत्र सबसे पिछड़ी स्थिति में रहा तो जिला मुख्यालय का ही शहरी क्षेत्र अव्वल काम कर गया। उचित मूल्य की दुकानों से खाद्य सामग्री वितरण संबंधी व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से सभी उपभोक्ताओं की आधार संबंधित जानकारी पोर्टल पर फीड कराई गई है।

ताकि व्यवस्था को सुधारा जा सके। इसे और बेहतर बनाने को लेकर कोई निर्णय किया जा सके। इसकी अंतिम तिथि शनिवार 10 अक्टूबर थी। अब शेष रहे उपभोक्ताओं के आधार नंबर संबंधित जानकारी फीड किए जाने की कार्रवाई शासन से कोई नया आदेश जारी होने के बाद ही हो पाएगी। जिन उपभोक्ताओं के आधार नंबर संबंधित जानकारी पोर्टल पर फीड नहीं हो पाई है। उनको भविष्य में खाद्य सामग्री को लेकर मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned