इन चार उम्मीदवारों के बीच होगा छात्रसंघ चुनाव का दंगल, आखिर कौन होगा पीजी कॉलेज का अध्यक्ष, 11 सितम्बर को होगा फैसला

इन चार उम्मीदवारों के बीच होगा छात्रसंघ चुनाव का दंगल, आखिर कौन होगा पीजी कॉलेज का अध्यक्ष, 11 सितम्बर को होगा फैसला

Bharat kumar prajapat | Publish: Sep, 07 2018 10:01:11 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

पीजी कॉलेज में अध्यक्ष पद पर चार जनों में टक्कर

छात्रसंघ चुनाव: आबूरोड राजकीय महाविद्यालय में भी अंतिम सूची जारी

सिरोही. शहर के पीजी महाविद्यालय में गुरुवार को छात्रसंघ अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पुष्पा प्रजापत एवं आसूराम ने नामांकन वापस लिया। अब चार जनों के बीच टक्कर होगी। इनमें एबीवीपी समर्थित अनिल कुमार प्रजापत, एनएसयूआई समर्थित प्रकाश कुमार मेघवाल, राष्ट्रीय छात्र परिषद से प्रदीपसिंह देवड़ा तथा निर्दलीय मनीषा गहलोत मैदान में हैं। उधर, विभिन्न 68 कक्षा वर्गों में से मेघा मिश्रा कक्षा प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित घोषित की गईं।

छात्राएं कर रहीं किनारा
छात्रसंघ चुनाव में छात्राओं की भागीदारी धीरे-धीरे कम हो रही है। शहर के पीजी कॉलेज में चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की तस्वीर गुरुवार को साफ हो गई। इसमें अध्यक्ष पद के लिए चार, उपाध्यक्ष पद के लिए तीन, महासचिव के लिए तीन, संयुक्त सचिव के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल मिलाकर 13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन मात्र तीन छात्राएं ही प्रत्याशी हैं। महत्वपूर्ण पदों पर मात्र एक महिला उम्मीदवार ही है।

महिला महाविद्यालय
महिला महाविद्यालय में नाम वापसी के बाद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव पद के लिए दो-दो उम्मीदवार मैदान में हैं। प्राचार्य डॉ. रेखा राणावत ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए रूचिका कुमारी तथा रिंकु पटेल हैं।

विधि महाविद्यालय
एबीवीपी ने विधि महाविद्यालय में अध्यक्ष पद के लिए खुशबू पुरोहित तथा उपाध्यक्ष पद के लिए शक्तिसिंह काबा को उम्मीदवार घोषित किया है। प्रफुल्ल कुमारी माली ने नाम वापस लिया है। विधि महाविद्यालय में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं महासचिव के एक-एक प्रत्याक्षी ने नाम वापस लिया। अब अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए तीन-तीन, महासचिव एवं संयुक्त सचिव के लिए एक-एक उम्मीदवार मैदान में है।

अब भी पहचान पत्र बनाने का मौका
चुनाव में पहचान पत्र से ही मतदान की अनुमति दी जाएगी। विद्यार्थी अब भी पहचान पत्र बनवा सकते हैं। प्राचार्य डॉ. के.के शर्मा ने बताया कि किसी भी नियमित छात्र को मतदान से वंचित नहीं किया जाएगा। इसलिए समय रहते पहचान पत्र बनाएं।

कार्यालय का उद्घाटन
एबीवीपी छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन महंत तीर्थगिरी, भाजपा जिलाध्यक्ष लुंबाराम चौधरी, पूर्व जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित, प्रधान प्रज्ञा कंवर, उप जिला प्रमुख कानाराम चौधरी, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष गणपतसिंह राठौड़, भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री वीरेंद्रसिंह चौहान एवं समाजसेवी रघुभाई माली ने किया। इस दौरान अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अनिल प्रजापत, उपाध्यक्ष पद के हितेश राजपुरोहित, महासचिव पद के प्रवीण पटेल, संयुक्त सचिव पद की उम्मीदवार दिव्या भाटी का माल्यार्पण किया।

शहर से ज्यादा गांवों पर नजर
प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण इलाकों में छात्रों को रिझाने के लिए जा रहे हैं। इसका सीधा सा कारण है कि कॉलेज में अधिकतर मतदाता ग्रामीण इलाकों से ही आते हैं। ऐसे में छात्रसंघ अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों ने गुरुवार से ही जुलूस, प्रचार-प्रसार न कर पहले गांवों की ओर रुख कर दिया। उम्मीदवार आस-पास के गांवों का दौरा कर प्रत्याशियों से मत मांग रहे है। नाम वापस लेने की प्रक्रिया के साथ ही प्रत्याशियों ने मतदाता छात्रों से समर्थन मांगा।

चुनावी तस्वीर साफ, प्रचार में जुटे प्रत्याशी
आबूरोड. राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के तहत गुरुवार को नामांकन वापसी व जांच के बाद अंतिम नामांकन सूची जारी की गई। प्रक्रिया के बाद अध्यक्ष पद के लिए चार प्रत्याशियों में मुकाबला होगा। प्राचार्य डॉ. रंजना जैसवाल व मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. अनिता गुप्ता के अनुसार अध्यक्ष पद के लिए चार, उपाध्यक्ष पद के लिए सात, महासचिव के लिए दो व संयुक्त सचिव के लिए तीन प्रत्याशियों के बीच चुनाव होगा। अब प्रत्याशी प्रचार में जुट गए हैं।
अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी के गणपतसिंह, एनएसयूआई के कुंदन चौहान, निर्दलीय शिवा कुमार व शिवम गिरी।
उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई की संतोष कुमारी, एबीवीपी के प्रवीण कुमार कोली, निर्दलीय कैलाश कुमार, मनोज कुमार रावल, प्र्रवीण कुमार कुम्हार, प्रवीण कुमार पुत्र जेठाराम व योगेश कुमार।
महासचिव के लिए एबीवीपी के पारस छीपा व एनएसयूआई के चेतन कुमार।
संयुक्त सचिव के लिए एनएसयूआई के अशोक कुमार, एबीवीपी के कीर्ति प्रजापत एवं निर्दलीय निलेश कुमार।
कक्षा प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार 19 कक्षा प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित हुए। इसमें नवीन बंजारा, दिलीप कुमार भूरा, मोहम्मद मोहसिम, विनयराजसिंह चौहान, परवेज खान भिस्ती, हितेश कुमार, अंकित कुमार, नरेन्द्रसिंह, रघुवीरसिंह, सिमरन लालवानी, घेवाराम, दीपक कुमार, राजेश कुमार, शैलेन्द्रसिंह, विजेन्द्र चौधरी, हर्षिका सैनी, कृष्णा कंवर, रोली कुमारी एवं तोहिद अली निर्विरोध कक्षा प्रतिनिधि निर्वाचित हुए।
इनमें होंगे चुनाव
चार कक्षाओं में नौ कक्षा प्रतिनिधियों के लिए चुनाव होंगे। इसमें द्वितीय वर्ष विज्ञान में कुलदीपसिंह आढ़ा, भावेश कुमार सिंदल, करणसिंह राजपुरोहित, दिलीपसिंह परमार व अश्विन कुमार के बीच, प्रथम वर्ष वाणिज्य में मयंक सोलंकी, हिमांशु, फैजल खान, कालूराम पुरोहित व नितेन्द्रसिंह राठौड़ चुनाव के बीच, द्वितीय वर्ष वाणिज्य में प्रकाश कुम्हार, जसवंत कुमार प्रजापत एवं गजेन्द्रसिंह पडिय़ार के बीच और तृतीय वर्ष वाणिज्य में हेमराज चौधरी, केतन कुमार सुथार व मोहम्मद अवेश के बीच मुकाबला होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned