scriptऐतिहासिक सारणेश्वर मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालु, सड़क पर उमड़ा सैलाब, गूंजते रहे महादेव के जयकारें | Sirohi Saraneshwar Mahadev fair | Patrika News
सिरोही

ऐतिहासिक सारणेश्वर मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालु, सड़क पर उमड़ा सैलाब, गूंजते रहे महादेव के जयकारें

मंदिर में रात को रेबारी समाजबंधुओं ने किए धार्मिक कार्यक्रम

सिरोहीSep 22, 2018 / 10:52 am

Bharat kumar prajapat

ऐतिहासिक सारणेश्वर मेले से शहर में भी मेले सा माहौल बना रहा।

ऐतिहासिक सारणेश्वर मेले से शहर में भी मेले सा माहौल बना रहा।

सिरोही. ऐतिहासिक सारणेश्वर मेले से शहर में भी मेले सा माहौल बना रहा। इतिहास के वचन को निभाते हुए गुरुवार पूरी रात सारणेश्वर महादेव मंदिर परिसर पर रेबारी समुदाय का एकाधिकार रहा। पूरी रात भजन व धार्मिक कार्यक्रम किए। मेले के दूसरे दिन शुक्रवार को सारणेश्वर महादेव जाने वाली सड़कों पर श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आया। सिरोही, जालोर और पाली समेत अन्य जगहों के रेबारी समाज के महिला-पुरुष मेले में पहुंचे। यहां पर मंदिर में दर्शन के बाद खरीदारी भी की। अवकाश होने के कारण दोपहर बाद से शहरवासियों ने भी मेले में आनन्द उठाया।
पैर रखने की जगह नहीं थी मंदिर में
सारणेश्वर गांव क्षेत्र में सवेरे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। आस-पास के गांवों व जिलों से जीप, ऑटो व मोटरसाइकिल से लोग सारणेश्वर की ओर जाते नजर आए। मुख्य मंदिर परिसर में सुबह से शाम तक पैर रखने की भी जगह नहीं मिली। दोपहर में तेज गर्मी होने के बावजूद मेलार्थियों के उत्साह में कमी नहीं दिखी। महिलाओं ने हाथ पर नाम, फूल आदि गुदवाए तो बुजुर्गों ने पशुओं को सजाने के लिए घंटी व आभूषण की खरीदारी की। बच्चों ने चाट-पकौड़ी और खिलौनों के साथ झूले का आनंद लिया।
वीपीपेट की जानकारी
मेले में निर्वाचन विभाग की ओर से वीवीपैट मशीन से लोगों को जागरूक किया। ग्रामीणों को मशीन की उपयोगिता तथा वोट देने की जानकारी दी गई।चिकित्सा विभाग की ओर से दवाई की व्यवस्था की गई। तहसीलदार रणवीरसिंह, नायब तहसीलदार शंकरलाल, गोयली के समाजसेवी हनवंतसिंह एवं पंचायत सहायक कांतिलाल माली आदि मौजूद थे।
समाज उत्थान पर मंथन
मेले के दौरान शुक्रवार को रेबारी समाज छात्रावास में सम्मेलन हुआ। इसमें महंत तीर्थ गिरी, राज्यमंत्री ओटाराम देवासी, उपमंत्री भूपेन्द्र देवासी, पूर्व राजपरिवार सदस्य देवंतसिंह देवड़ा, खेमराज देसाई, संत लहरगिरी, अभिनेत्री व भाजपा नेता आशासिंह देवासी, संतोष देवासी, हार्दिक देवासी, साधु -संत व समाज के लोगों का आतिथ्य रहा। अतिथियों ने समाज को शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ाने, कुरीतियां मिटाने तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का आह्वान किया। इससे पहले रेबारी समाज अध्यक्ष भूपत देसाई, गोमाराम देवासी आदि नौ परगना प्रमुखों ने अतिथियों का स्वागत किया। मेले में शाम के वक्त शहर वासियों की भागीदारी रही। मेले के लाभार्थी जोराराम, हिमाराम देवासी रहे। समाज के लिए सरकारी स्तर पर कार्य करने पर गोपालन राज्यमंत्री का युवाओं ने 108 किलो फूलों की माला से स्वागत किया।

Home / Sirohi / ऐतिहासिक सारणेश्वर मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालु, सड़क पर उमड़ा सैलाब, गूंजते रहे महादेव के जयकारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो