राजस्थान के बाद हरियाणा की ओर टिड्डी दल का रुख, निपटने के लिए किसानों को मिलेगी बड़ी सब्सिडी

Haryana: (Locust Attack In Rajasthan) राजस्थान (Rajasthan News) और पंजाब (Punjab News) के बाद हरियाणा (Haryana News) में टिड्डी दल (Locust Attack In Haryana) के आगमन के (Locust Attack) चलते सतर्कता बरतते हुए (Subsidy For Farmers) अलर्ट (Locust Attack Alert In Haryana) जारी किया गया है और...

Prateek Saini

06 Feb 2020, 08:23 PM IST

(चंडीगढ़,सिरसा): पाकिस्तान से आने वाले टिड्डी दल ने भारत के सीमावर्ती राज्यों के खेतों में भारी तबाही मचाई है। राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती इलाकों के खेतों में फसले चौपट करने के बाद यह टिड्डी दल हरियाणा की ओर बढ़ रहे हैं। इनकी दस्तक को ध्यान में रखकर सरकार की ओर से बड़े एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

 

यह भी पढ़ें: भारत में यहां मिले Coronavirus के सैकड़ों संदिग्ध, कई आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

 

टीमों का गठन...

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि राजस्थान और पंजाब के बाद हरियाणा में टिड्डी दल के आगमन के चलते सतर्कता बरतते हुए अलर्ट जारी किया गया है। टिड्डी दल नियंत्रण एवं सूचना के लिए सुपरविजन टीमें गठित की गई है।

 

यह भी पढ़ें: घाटी में फिल्म 'शिकारा' चलने में अड़चन, रोकने को लेकर कोर्ट में याचिका दायर

 

सब्सिडी पर किसानों को किटनाशक...

कृषि मंत्री दलाल ने गुरुवार को जारी जानकारी में कहा कि राजस्थान व पंजाब सीमावर्ती जिला सिरसा, फतेहाबाद, हिसार के अलावा भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी व चरखी दादरी जिलों व आसपास के क्षेत्र में पूर्व तैयारी की जा रही है। टिड्डी दल को रोकने के लिए प्रयुक्त होने वाली कीटनाशकों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर किसानों को उपलब्ध करवाए जाने का निर्णय लिया गया है।

 

यह भी पढ़ें: DGP का बड़ा खुलासा, नेट प्रतिबंध के बाद भी पाकिस्तानी आकाओं के संपर्क में हैं आतंकी, अपना रहे विशेष तकनीक

 

किसानों को एहतियाति कदम उठाने के निर्देश...

कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि वह अपने खेतों का निरीक्षण करें और टिड्डी दिखने पर तत्काल स्थानीय कृषि विकास अधिकारी, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि विज्ञान केंद्र या उप कृषि निदेशक व कंट्रोल रूम को सूचना दें और टिड्डी दल को खेत में आने से रोकने के लिए खेतों में तेज आवाज करने के उपकरणों की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि हैफेड, हरियाणा कृषि उद्योग निगम, हरियाणा बीज विकास निगम और हरियाणा भूमि सुधार विकास निगम के माध्यम से टिड्डी के नियंत्रण के लिए क्लोरपायरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी और क्लोरपायरीफॉस 50 प्रतिशत ईसी के स्टॉक की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है, ताकि किसानों को 50 प्रतिशत सबसिडी पर उपलब्ध करवाई जा सके।

 

राजस्थान में होगा नुकसान का आकलन

बता दें कि पाकिस्तान से आने वाले टिड्डी दल ने राजस्थान में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी जिला कलेक्टरों को नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए है।

हरियाणा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: भिवानी: PNB में दिनदहाड़े बंदूक के दम पर लाखों की लूट, खौफनाक मंजर को लोगों ने यूं किया बयां

Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned