scriptसोनभद्र में बड़ी संख्या में मिली एक्सपायरी डीडीटी की बोरियां | Large number of expired DDT sack found in Sonbhadra | Patrika News
सोनभद्र

सोनभद्र में बड़ी संख्या में मिली एक्सपायरी डीडीटी की बोरियां

जिले में दो वर्ष में आई डीडीटी का छिड़काव ही नहीं हुआ

सोनभद्रJun 26, 2021 / 03:03 pm

Neeraj Patel

DDT sack

Large number of expired DDT sack found in Sonbhadra

सोनभद्र. जिले में डीडीटी छिड़काव के मामले में बड़ी अनियमितता का खुलासा सामने आया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परासी दूबे के एएनएम सेंटर में भारी मात्रा में रखी बोरियों में लाखों रुपए की डीडीटी एक्सपाइरी हो गई है। जिले में दो वर्ष में आई डीडीटी का छिड़काव ही नहीं हुआ और इसमें आने वाले खर्च को भी संबंधित अधिकारी डकार गए हैं। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के निर्देश पर उपजिलाधिकारी डा. केएस पांडेय ने अस्थाई गोदाम को सील कर दिया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परासी दुबे परिसर में स्थित एएनएम सेंटर को डीडीटी का कई वर्षों से गोदाम बनाना ही साबित करता है कि इसमें बहुत बड़ी अनियमितता कई वर्षों से की जा रही है।

जब परासी दुबे प्राथमिकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग के लोगों की नींद उड़ गई। दरवाजों व खिड़कियों के झरोखों से फोटो बनाई गई। खिड़की के पास पड़ी बोरियों को क्लोजअप कर खींचा गया। खिड़की के पास की दो बोरियों पर विनिर्माण तिथि मार्च 2019 व मार्च 2018 छपा था। समाप्ति तिथि फरवरी 2021 व फरवरी 2020 दर्ज थी। कमरा न खुलने की वजह से डीडीटी की कितनी बोरियां हैं या फिर कितनी एक्सपाइरी हुई, इसका तो खुलासा नहीं हो सका लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो 30 लाख से अधिक मूल्य की डीडीटी एक्सपाइरी हो गई है, जो उसी गोदाम में रखी है।

ये भी पढ़ें – लापता मूक-बधिर बच्चों को मदरसे में तलाशेगी सरकार, एटीएस ने 500 छात्रों का तैयार किया ब्योरा

टीम का गठन कर होगा जांच

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह का बयान अपने व कर्मचारियों को बचाने वाला रहा, लेकिन इस मामले को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने गंभीरता से लिया है। डीएम के निर्देश पर उपजिलाधिकारी व तहसीलदार राबर्ट्सगंज मौके पर पहुंच कर अस्थाई गोदाम को सील कर दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि एसडीएम के एस पांडेय को मौके पर भेजा गया था। चिकित्सालय बंद हो चुका था। एएनएम सेंटर की चाबी न मिलने की वजह से उसे सील करवाया गया है। टीम का गठन कर मामले की जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा, उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

Home / Sonbhadra / सोनभद्र में बड़ी संख्या में मिली एक्सपायरी डीडीटी की बोरियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो