scriptस्कूलों के मानक शिक्षा बोर्डों के मानकों के समकक्ष तय करने के निर्देश | Haryana Cm khattar ordered to school standard to equivalent of boards standard | Patrika News
सोनीपत

स्कूलों के मानक शिक्षा बोर्डों के मानकों के समकक्ष तय करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मान्यता प्राप्त स्कूलों के मानक भी विभिन्न विद्यालय शिक्षा बोर्डों के मानकों के समकक्ष तय करने के निर्देश

सोनीपतJan 11, 2017 / 01:08 pm

युवराज सिंह

education board of haryana

education board of haryana

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) क्षेत्रों में चलाये जा रहे मान्यता प्राप्त स्कूलों के मानक भी विभिन्न विद्यालय शिक्षा बोर्डों के मानकों के समकक्ष तय करने के निर्देश दिये। यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुडा की 112वीं बैठक में लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा किसी विद्यालय के मानकों में बदलाव करने के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क न लिया जाएं ताकि संबंधित व्यक्ति या संस्था पर अनावश्यक बोझ न पड़े। इसके लिए विद्यालयों को अपगे्रड करने संबंधी कोई भी न्यूनतम चार्ज लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तेजी से हो रहे शहरीकरण तथा जनसंख्या वृद्घि के कारण दिन प्रति दिन स्कूलों की मांग बढने लगी है। इसलिए हुडा यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्रों में चलाए जा रहे विद्यालयों ने जिस स्तर तक की मान्यता प्रारम्भ में ली थी, वे उसे यथावत कायम रखते हुए ही अपग्रेडेशन की मान्यता लें।

बैठक में बताया गया कि हुडा के क्षेत्रों में नर्सरी स्कूलों को खोलने के लिए आधे एकड़, प्राइमरी स्कूलों के लिए एक एकड़, उच्च एवं उच्चतर स्कूलों के लिए 5 एकड़ भूमि होनी आवश्यक है, जिसके मानकों को बदल कर भविष्य में स्कूल शिक्षा बोर्डों के समकक्ष किया जायेगा।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने हुडा द्वारा बनाये गये स्पोर्टस काम्पलेक्स तथा स्टेडियमों को खेल एवं युवा मामले विभाग का सौपनें की स्वीकृति प्रदान की। भविष्य में प्रदेश के सभी हुडा क्षेत्रों में बने सभी खेल परिसरों की देखरेख, नवीकरण तथा संचालन का जिम्मा खेल एवं युवा मामले विभाग का होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो