scriptनैनवां पोस्ट ऑफिस में एक दर्जन लोगों के खाते से 60 लाख पार | Patrika News
खास खबर

नैनवां पोस्ट ऑफिस में एक दर्जन लोगों के खाते से 60 लाख पार

नैनवां के पोस्ट ऑफिस में एक कर्मचारी द्वारा एक दर्जन खातेदारों के एफडी के खातों से राशि निकालने का मामला और सामने आया है। आरोपी अब तक करीब 50 लाख रुपए से अधिक राशि निकाल चुका है।

बूंदीMay 19, 2024 / 07:27 pm

पंकज जोशी

नैनवां पोस्ट ऑफिस में एक दर्जन लोगों के खाते से 60 लाख पार

नैनवां. डाक निरीक्षक जांच करते हुए।

नैनवां. नैनवां के पोस्ट ऑफिस में एक कर्मचारी द्वारा एक दर्जन खातेदारों के एफडी के खातों से राशि निकालने का मामला और सामने आया है। आरोपी अब तक करीब 50 लाख रुपए से अधिक राशि निकाल चुका है।
मामले की जांच के लिए बूंदी से पोस्ट ऑफिस के डाक निरीक्षक राजेश बैरवा नैनवां पहुंचे। जहां पर पीड़ितों के बयान लिए।बैरवा ने बताया कि ग्रामीण डाक सेवक प्रांशु जांगिड़ ने करीब एक दर्जन लोगों के एफडी की राशि निकलाकर फरार हो गया है। यह राशि करीब 50 लाख रुपए से अधिक पहुंच गई है। अभी राशि व पीड़ितों की संख्या बढ़ने की संभावना है।
डाक निरीक्षक राजेश बैरवा ने बताया कि गबन के मामले में सक्षम अधिकारियों की जांच टीम गठित करेंगे। इस मामले में पीड़ितों के बयान लिए गए। जांच में चार पास बुक भी फर्जी निकली। बैरवा ने बताया कि इंद्रा जैन 5,50 लाख, सुरेश जैन के 9 लाख, सुशीला चंदेल के 18 लाख, सुनिधि चंदेल 2 लाख, रोहित चंदेल 5 लाख, दया कुमारी 5.50 लाख, प्रियांशु नागर 5.50 लाख, रुकमणी साहू पति भवानी शंकर के 20 लाख के गबन का मामला सामने आया है। आरोपी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
मोबाइल नंबर बदलकर करता था गबन
डाक निरीक्षक बैरवा ने बताया कि ग्राहक एफडी करने के बाद 6 माह तक संभालते नहीं है। 6 माह के बाद एफडी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में आरोपी ने चालाकी दिखाते हुए खाताधारक के मोबाइल नंबर बदल दिए। ताकि उनके पास राशि का मैसेज नहीं जाए। उसने सभी ग्राहकों के एफडी में मोबाइल नंबर बदल लिए।
नैनवां सब पोस्ट मास्टर प्रतिनियुक्ति पर
पोस्ट ऑफिस के सूत्रों के अनुसार यहां पर लगे उप डाक पाल को काफी समय से नैनवां से दूनी पर प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा है। ऐसे में यहां पर कार्मिकों की कमी के चलते एफडीए व अन्य कार्य उच्च अधिकारी नहीं देख पा रहे थे। इसका फायदा उठाकर ग्रामीण डाक सेवक ने राशि का गबन कर लिया, जिसका खामियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है।

Hindi News/ Special / नैनवां पोस्ट ऑफिस में एक दर्जन लोगों के खाते से 60 लाख पार

ट्रेंडिंग वीडियो