scriptराजस्थान का यह ऐसा जिला जहां बिना ऋण लिए ही हो जाता है किसानों का कर्ज माफ… | Disturbances in Rajasthan Kisan Karz Mafi | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान का यह ऐसा जिला जहां बिना ऋण लिए ही हो जाता है किसानों का कर्ज माफ…

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाJan 16, 2019 / 01:55 pm

deendayal sharma

banswara

राजस्थान का यह ऐसा जिला जहां बिना ऋण लिए ही हो जाता है किसानों का कर्ज माफ…

बांसवाड़ा. परतापुर/गढ़ी. जिले में मादलदा, मोटी बस्सी के बाद अब खेड़ा गांव में भी किसानों के ऋण माफी में गड़बडिय़ां सामने आ रही हंै। दो दिनों से बंद लेम्प्स के मंगलवार को खुलने के साथ ही ग्रामीण मुखर हुए। ग्रामीणों ने यहां चस्पा ऋण माफी की सूची को देखा एवं इसमें गड़बडिय़ों के आरोप लगाए। सूची में कई नाम ऐसे भी सामने आए, जिन्होंने ऋण ही नहीं लिया है। साथ ही 335 की सूची में कई नाम भी दोबारा दर्ज किए हुए हैं। ग्रामीणों ने सूची अंग्रेजी में होने, पिता व जाति के नाम का उल्लेख नहीं होने पर भी आपत्ति जताते हुए लेम्प्स की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए।
मैं खाड़ी देश में, खेत भी नहीं, फिर कैसे माफ
ग्रामीणों के अनुसार सूची में रतनदेवी माल के 66084, राजू कलासुआ के 43400, राजेन्द्र कलासुआ के 25062, मणि देवी के 30000, भवानी दायमा के 25000, गोपाल कलासुआ के 12400, हुका कुम्हार के 5500 माफ होना दर्ज हैं। आनन्दी लाल टेलर का कहना है मेरे खेत ही नहीं है। मैं खाड़ी देश में रोजगाररत हूं। इसके बावजूद 8800 रुपए माफ का उल्लेख सूची में है, जो समझ से परे है। शंकर डामोर ने बताया कि ऋण पांच हजार रुपए लिए थे, माफ 50 हजार होना बताकर 6 हजार बकाया निकाला जा रहा है। भीखा कलासुआ ने बताया 15 हजार ऋण लिया था और माफ 27100 हो गए हैं। ऐसी ही स्थिति काश्तकार धूला की भी है। मामले में व्यवस्थापक रतनलाल बुनकर ने बताया कि लिस्ट में पिता का नाम और जाति का उल्लेख नहीं होने से गफलत है। जल्द ही इस समस्या का समाधान कर नई सूची चस्पा की जाएगी।
जांच की मांग को लेकर एसीबी को सौंपा पत्र
परतापुर. मादलदा लेम्प्स में ऋण माफी में गड़बड़ी की शिकायत का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। लेम्प्स के 82 किसानों ने एसीबी बांसवाड़ा डिप्टीहेरम्ब जोशी को प्रार्थना पत्र देकर ऋण माफी में गड़बडी एवं धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की हैं। वहीं पांच अन्य किसानों ने भी गढ़ी उपखण्ड अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर उनके नाम से ऋण माफी में की गड़बड़ी की जांच एवं कार्रवाई की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो