scriptसरकारी स्कूलों में छुट्टियां, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे हीटवेब में पढ़ने को मजबूर | Double standard of the government: Dauji takes rest and Kanha is upsetHolidays in government schools, children of Anganwadi centres forced to study in heatwaveDouble standard of the government: Dauji takes rest and Kanha is upset | Patrika News
खास खबर

सरकारी स्कूलों में छुट्टियां, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे हीटवेब में पढ़ने को मजबूर

सरकार बच्चों के साथ दौहरा रवैया अपना रही है। एक ओर जहां भीषण गर्मी 46 डिग्री तापमान में सरकारी स्कूलों के बड़े बच्चे (दाऊ) की ग्रीष्मकालीन अवकाश पर है,वहीं आंगनबाड़ी केंद्र के मासूम (कान्हा) तपती छत के नीचे परेशान होने को मजबूर है।

बूंदीMay 26, 2024 / 07:33 pm

पंकज जोशी

सरकारी स्कूलों में छुट्टियां, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे हीटवेब में पढ़ने को मजबूर

नोताड़ा. एक आंगनबाड़ी में आए बच्चे।

बूंदी.सरकार बच्चों के साथ दौहरा रवैया अपना रही है। एक ओर जहां भीषण गर्मी 46 डिग्री तापमान में सरकारी स्कूलों के बड़े बच्चे (दाऊ) की ग्रीष्मकालीन अवकाश पर है,वहीं आंगनबाड़ी केंद्र के मासूम (कान्हा) तपती छत के नीचे परेशान होने को मजबूर है। इस और ना सरकार का ध्यान जा रहा है ना ही कलक्टर का। सरकार के इस भेदभाव के चलते नौनिहाल परेशान होने को मजबूर है। हालत यह है कि कई केंद्रों में पंखे नहीं है। कुछ में बिजली कनेक्शन भी नहीं है। हवादार कमरे नहीं होने से घुटन महसूस होती है। इस बीच यहां पहुंच रहे बच्चे गर्मी से बेहाल होकर बार-बार यही सवाल करते सुनाई दिए कि मैडम जी छुट्टी कब होगी? पत्रिका टीम ने शुक्रवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया तो हालात गंभीर मिले।
एक लाख मासूम हो रहे परेशान
जिले में 1205 आंगनबाड़ी केेंद्र संचालित है,इसमें करीब 95 हजार बच्चे पंजीकृत है। वहीं 204 आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवनों में संचालित है। हालांकि बच्चों के लिए यह स्थिति तब और विकट हो जाती है जब यहां कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली, पानी और पंखों की सुविधा तक नहीं है। इधर,संबंधित अधिकारी केंद्र का समय बदलाव होने की बात कह रहे है। इस भीषण गर्मी में छोटों की बात तो दूर बड़ों का भी घरों से निकलना मुश्किल से रहा है। ऐसे में शहर के विभिन्न इलाकों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 साल के मासूम बच्चों को बुलाया जा रहा है।
भीषण गर्मी को देखते हुए करे अवकाश
अखिल राजस्थान महिला बाल विकास संयुक्त कर्मचारी संघ की संभाग अध्यक्ष सुमन जैन ने बताया कि भीषण हीटवेब वाली गर्मी में 3 से 6 वर्ष के नौनिहाल आंगनबाड़ी केंद्र में जा रहे है,जबकि सरकारी स्कूलों में 16 तारीख से अवकाश लग चुके है, बावजूद सरकार बच्चों के साथ कैसा भेदभाव कर रही है।अभी केंद्रों में पोषहार वितरण होता है,लेकिन पोषाहार टेक होम राशन के माध्यम से भी दिया जा सकता है। संघ सरकार से मांग करता है कि ऐसी भीषण गर्मी में मई व जून में आंगनबाडिय़ों को बंद रखा जाए।
बीमार होने की आशंका,नियम एक हो
केंद्र में संचालित सहायिका ने बताया कि नियम एक समान होने चाहिए। सरकारी स्कूलों के बच्चों को ग्रीष्मकालीन अवकाश मिल चुका है तो उसी कैम्पस में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के पंजीकृत बच्चों को भी छूट मिलनी चाहिए।
दूरदराज से पैदल पहुंच रहे केंद्र
जानकारी अनुसार गर्मी को लेकर सभी विद्यालयों में बच्चों और अध्यापकों की छुट्टियां घोषित हो चुकी हैं, लेकिन भीषण गर्मी में छोटे मासूम बच्चे दूरदराज से पैदल आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंच रहे हैं। कुछ बच्चों को केंद्र की सहायिका लेने के लिए घर-घर जाती है, लेकिन, भीषण गर्मी को देखते हुए कुछ माता-पिता अपने बच्चों को केंद्र पर भेजने के लिए तैयार नहीं है। हालांकि कुछ समय पहले निदेशालय से केंद्रों का समय बदलकर सुबह 7 से 11 बजे का किया गया है। लेकिन,गर्मी का असर सुबह 8 बजे से दिखने लगता है।
इनका कहना है
आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए निदेशालय से फिलहाल अवकाश को लेकर कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। यह जरूर है समय में बदलाव हुआ है। जैसे अवकाश के संबंध में आदेश प्राप्त होते है बच्चों की छुट्टियां कर दी जाएगी।
ऋचा चतुर्वेदी,उप निदेशक,महिला एवं बाल विकास,बूंदी

Hindi News/ Special / सरकारी स्कूलों में छुट्टियां, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे हीटवेब में पढ़ने को मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो