scriptमानव तस्करी : छह किशोर-किशोरियों को बहलाकर ले जा रहे थे दूसरे प्रदेश, पुलिस ने स्टेशन में पकड़ा | Human trafficking: Six teenagers were being lured and taken to another state, police caught them at the station | Patrika News
खास खबर

मानव तस्करी : छह किशोर-किशोरियों को बहलाकर ले जा रहे थे दूसरे प्रदेश, पुलिस ने स्टेशन में पकड़ा

आदिवासी इलाकों में बड़ा नेटवर्क, बच्चों को ले जाकर दूसरे प्रांत में करते हैं सौदा

शाहडोलMay 23, 2024 / 12:08 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. आदिवासी इलाकों में मानव तस्कर गिरोह का बड़ा नेटवर्क है। गांवों में किशोर किशोरियों को बहला फुसलाकर अच्छे रोजगार का प्रलोभन देकर अगवा कर लिया जा रहा है। बाद में अन्य प्रांतों में सौदा कर देते हैं। मानव तस्कर द्वारा अगवा कर ले जाते हुए 6 किशोर किशोरियों को शहडोल पुलिस ने छुड़ाया है। इसमें साइबर सेल की भी बड़ी भूमिका रही है। शहडोल एसपी के अनुसार, थाना जैतपुर से किशोर किशोरियों को बहला फुसलाकर भगा ले जाने की गुमशुदा रिपोर्ट परिजनों ने दर्ज कराई थी। परिजनों ने बताया कि गांव में कुछ लोग सक्रिय हैं, जो अच्छी मजदूरी की बात कहकर गांव से ले जाते हैं और बच्चे नहीं लौटते हैं। पुलिस ने परिजनों से अहम सुराग जुटाकर साइबर सेल एवं पुलिस टीम गठित कर पतासाजी एवं दस्तयाबी के लिए बिलासपुर एवं शहडोल रवाना की गई। इस दौरान जैतपुर पुलिस ने बिलासपुर से साइबर सेल की सहायता से पतासाजी करते हुए एक बालिका और एक बालिका को पकड़ा। इसी तरह एक साथ 4 किशोर को सायबर सेल की सहायता से पतासाजी करते हुए रेलवे स्टेशन शहडोल से पकड़ा है। किशोरों ने बताया कि बहला फुसलाकर आरोपी ओमप्रकाश ने मजदूरी करने के लिए मेरठ ले जा रहा था। पुलिस ने सभी किशोरों को परिजनों के सुपुर्द किया है। कार्रवाई में थाना प्रभारी जैतपुर राजकुमार गायकवाल एवं चौकी झींक बिजुरी प्रभारी रामपाल वर्मा के नेतृत्व में एसआई जीडी तिवारी, शंकर प्रजापति, संदीप सिह ठाकुर, विजय कुमार महरा, श्रुति सिंह, लालमन सिंह, कुशल सिंह वं सायबर सेल से सत्यप्रकाश मिश्रा, हिमवंतचन्द्र मिश्रा एवं प्रकाश द्विवेदी की भूमिका रही।

सूरत और पुणे से दो बालिकाओं को किया दस्तयाब
थाना बुढ़ार अंतर्गत नाबालिग बालिकाओं को बहला फुसलाकर भगा ले जाने की रिपोर्ट परिजनों ने दर्ज करायी थी। बुढ़ार पुलिस ने 19 मार्च व 21 मार्च को प्रकरण दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया था। पुलिस ने सायबर सेल एवं अलग-अलग टीम गठित कर दस्तयाबी के लिए पुणे एवं सूरत रवाना की गई। टीम ने 15 मई को पुणे से पीछा करते हुए नाबालिग बालिका को दस्तयाब किया। इसी प्रकार दूसरी टीम ने नाबालिग बालिका को रेलवे स्टेशन सूरत से सुरक्षित दस्तयाब किया। कार्रवाई में शोभा नामदेव, रविदास संत, नवीन सिंह, सविता धुर्वे, बसंता सिंह श्याम, महेश पटेल एवं सायबर सेल से सत्यप्रकाश मिश्रा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

इनका कहना है
बच्चों को बहला फुसलाकर मजदूरी के नाम पर दूसरे प्रदेश ले जाया जा रहा था। इनपुट मिलते ही टीम सक्रिय की गई। सभी जगह टीम ने दबिश दी। 6 बच्चों को चंगुल से कर परिजनों के सुपुर्द किया है।
कुमार प्रतीक, एसपी, शहडोल

Hindi News/ Special / मानव तस्करी : छह किशोर-किशोरियों को बहलाकर ले जा रहे थे दूसरे प्रदेश, पुलिस ने स्टेशन में पकड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो