scriptनाला निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी, चौड़ाई भी कर दी कम, वार्डवासियों को बारिश में फिर होगी परेशानी | Patrika News
खास खबर

नाला निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी, चौड़ाई भी कर दी कम, वार्डवासियों को बारिश में फिर होगी परेशानी

एसडीएमएफ योजना के तहत शहर में बनाए जाने हैं डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से दो नाले, एक का काम हो गया है शुरू, ठेकेदार द्वारा बरती जा रही लापरवाही से वार्डवासी हो रहे परेशान, सीएमओ ने लगाया जुर्माना, किया नोटिस जारी।

सागरApr 28, 2024 / 12:48 pm

sachendra tiwari

Ignoring quality in drain construction

खिरिया वार्ड में चल रहा नाले का निर्माण

बीना. जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर में एसडीएमएफ योजना के तहत दो नालों का निर्माण डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से होना है और एक का कार्य शुरू हो गया है, लेकिन गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। साथ ही अन्य अनियमितताएं भी बरती जा रही हैं।
खिरिया वार्ड में हल्की बारिश में ही सड़क पर कीचड़, पानी आ जाता है और इस समस्या से निजात दिलाने यहां नाले का निर्माण शुरू हुआ है। यह नाला थाने के पीछे से आगासौद रोड तक बनाया जाना है और टेंडर के अनुसार चौड़ाई दस फीट है, लेकिन कई जगह यह नाला संकरा है। साथ ही गुणवत्ता का ध्यान भी ठेकेदार द्वारा नहीं रखा जा रहा है। नाला संकरा होने के पीछे का कारण अधिकारी निजी जमीन में नाला निर्माण बता रहे हैं। जितनी जगह लोगों द्वारा दी जा रही, उतना निर्माण हो रहा है। वहीं, बड़ी बजरिया से शिवाजी वार्ड तक बनने वाले नाले का निर्माण शुरू नहीं हो पाया है और अब आचार संहिता हटने के बाद प्रक्रिया शुरू होगी।
निजी नाला होने के कारण है अतिक्रमण
खिरिया वार्ड में नाला निजी जमीन से निकला होने के कारण उसपर स्थायी अतिक्रमण भी है, जिससे वहां निर्माण करने में परेशानी आएगी, क्योंकि लोग अतिक्रमण हटाने का विरोध करेंगे।
ढाल भी हो सकता है गड़बड़
नाले का निर्माण ऊपर से नीचे की ओर होना था, लेकिन उल्टा निर्माण किया जा रहा है और नीचे से ऊपर की तरफ नाले का निर्माण हो रहा है। साथ ही कई जगह रोड नाला से नीचा होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है।
ठेकेदार पर लगाया है जुर्माना
निजी जमीन होने के कारण नाला कहीं-कहीं संकरा हो गया है। लोगों ने जितनी जमीन स्वेच्छा से दी है, उसमें निर्माण हो रहा है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता की कमी होने पर ठेकेदार पर दस हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही गंदगी फैलाने पर नोटिस जारी किया है और आगे लापरवाही बतरने पर टेंडर निरस्त कर दिया जाएगा।
ईशांक धाकड़, सीएमओ

Home / Special / नाला निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी, चौड़ाई भी कर दी कम, वार्डवासियों को बारिश में फिर होगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो