scriptTechnology News: इनके बनाए घर को आप कहीं भी ले जा सकते हैं | Technology News: You Can Take These Homes Anywhere | Patrika News
खास खबर

Technology News: इनके बनाए घर को आप कहीं भी ले जा सकते हैं

Technology News: दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं है, जहां बेघर लोग न हो। स्वयं सेवी संस्थाओं और सरकार की ओर से बेघर लोगों को मौसम की मार से बचाने के लिए समय-समय पर रात गुजारने की व्यवस्था होती रहती है।

Oct 21, 2021 / 09:53 pm

Deovrat Singh

Technology News

Technology News: दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं है, जहां बेघर लोग न हो। स्वयं सेवी संस्थाओं और सरकार की ओर से बेघर लोगों को मौसम की मार से बचाने के लिए समय-समय पर रात गुजारने की व्यवस्था होती रहती है। लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी ऐसे ही लोगों के लिए कोई समाधान खोज रहे थे। इसके लिए वह कई आर्किटेक्चर एवं डिजाइनिंग स्कूल भी जा रहे थे। वह स्थानांरित किए जाने वाले घर की कल्पना कर रहे थे, जो सुरक्षित और सस्ते हो। उनकी तलाश कैलिफोर्निया के आर्टसेंटर कॉलेज ऑफ डिजाइन में पूरी हुई। यहां वह प्रोफेसर जेम्स मेराज और उनकी स्टूडेंट जयती सिन्हा मिले। जयती एनवायरनमेंट डिजाइनिंग में मास्टर्स कर रही थीं। जयती ने पहली बार फोल्डेबल घर डिजाइन किए। मूल रूप से कानपुर की जयती का कहना है कि यह प्रोजेक्ट उनके लिए खास है, क्योंकि इसका प्रयोग किसी भी देश में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हादसे में अपनों को खोया, संवार रहीं लोगों का जीवन

छोटा, लेकिन सुरक्षित है
जयती कहती हैं कि हमने पॉप हट तैयार किए, जिसे फोल्ड करके आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इसके गेट को लॉक भी किया जा सकता है। इसमें रोशनी और सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है। यह ५ स्क्वायर मीटर का है, जो 1.50 लाख रुपए से कम में उपलब्ध हो सकता है।

यह भी पढ़ें: चाय-मसाले बेच कर बच्चों को कर रही हैं शिक्षित, दे रहीं संस्कार

Read More Success Story: छह बेटियां हुईं, सभी बनीं डॉक्टर
केरल के कोझीकोड की जैना अहमद ने छह बेटियों को जन्म दिया, लेकिन उन्हें कभी निराशा नहीं हुईं। आज सभी बेटियों के डॉक्टर बनने पर उन्हें गर्व है। जैना के पति अहमद एक प्रगतिशील व्यक्ति थे, उन्होंने बेटियों को अच्छी शिक्षा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। वह चाहते थे कि उनकी बेटियां समाज की सेवा कर दूसरों के लिए प्रेरणा बनें। बेटियों ने भी यह कर दिखाया। हालांकि दो साल पूर्व अहमद की मौत हो गई। अब जैना बेटियों का आगे बढ़ा रही हैं।

 

Home / Special / Technology News: इनके बनाए घर को आप कहीं भी ले जा सकते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो