scriptमौसम में आया बदलाव, बारिश की संभावना, दिनभर आसमान में छाई रही धूल | Patrika News
खास खबर

मौसम में आया बदलाव, बारिश की संभावना, दिनभर आसमान में छाई रही धूल

– तापमान की बढ़ती रफ्तार पर लगा ब्रेक

जयपुरJun 07, 2024 / 02:48 pm

MOHIT SHARMA

oppo_4

जयपुर. प्रदेश में बीती रात से मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। पारे की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगे हैं। राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बीती रात आए अंधड़ से रात में पारे में गिरावट आई। कुछेक जिलों में हल्की बौछारें भी गिरी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज से अगले तीन दिन प्रदेश के 16 से ज्यादा जिलों में तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने और कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं दिन और रात में पारा सामान्य अथवा उसके आस पास रहने पर गर्मी से भी राहत मिलने की उम्मीद है।
प्रदेश में अगले सप्ताह के मध्य तक मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसे में अब लू का दौर थमने और गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में तेज रफ्तार से आए अंधड़ से आसमान में छाया धूल का गुबार आज सुबह तक भी बरकरार रहा।
मौसम वैज्ञानिकों के आकलन के अनुसार आज एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन, तेज अंधड़ व बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तेज अंधड़ के साथ कहीं-कहीं बारिश, वज्रपात व ओलावृष्टि होने की संभावना है। तंत्र का प्रभाव 8-9 जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा। 10 जून से कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने तथा शेष भागों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है।
महाराष्ट्र पहुंचा मानसून
दूसरी तरफ दक्षिण पश्चिमी मानसून महराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में कल एंट्री के बाद कई इलाकों में सक्रिय हो गया है। आज सुबह रत्नागिरी और सोलापुर में मानसून सक्रिय होने के साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। मुंबई में मानसून की अगले दो तीन दिन में एंट्री होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

Hindi News/ Special / मौसम में आया बदलाव, बारिश की संभावना, दिनभर आसमान में छाई रही धूल

ट्रेंडिंग वीडियो