scriptनहरों पर कराए जा रहे पक्के निर्माण कार्य में चम्बल की बजरी का उपयोग | Patrika News
खास खबर

नहरों पर कराए जा रहे पक्के निर्माण कार्य में चम्बल की बजरी का उपयोग

सीएडी की नहरों के जीर्णोद्धार कार्य के दौरान अनंतपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी सहित माइनरों में चल रहे नहरों को पक्का करने के कार्य में प्रतिबंध के बावजूद रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व चम्बल नदी क्षेत्र से अवैध खनन कर लाई जा रही बजरी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे चम्बल नदी क्षेत्र में अवैध खनन की गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है।

बूंदीMay 06, 2024 / 05:39 pm

पंकज जोशी

नहरों पर कराए जा रहे पक्के निर्माण कार्य में चम्बल की बजरी का उपयोग

कापरेन बालोद गांव के निकट लगे प्लांट में लगे अवैध बजरी खनन के ढेर।

कापरेन. सीएडी की नहरों के जीर्णोद्धार कार्य के दौरान अनंतपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी सहित माइनरों में चल रहे नहरों को पक्का करने के कार्य में प्रतिबंध के बावजूद रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व चम्बल नदी क्षेत्र से अवैध खनन कर लाई जा रही बजरी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे चम्बल नदी क्षेत्र में अवैध खनन की गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है। वहीं खननकर्ताओं पर कार्यवाही नहीं होने से रात्रि को धड़ल्ले से अवैध बजरी खनन जारी है। क्षेत्र में अनंतपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी पर समतलीकरण और सीसी की पक्की लेयर करने कार्य किया जा रहा है।
इसके लिए डिस्ट्रीब्यूटरी पर बालोद टाकरवाड़ा सड़क पर प्लांट लगाया हुआ है। प्लांट में अवैध खनन कर परिवहन की गई चम्बल की बजरी का स्टॉक पड़ा हुआ है। ग्रामीण योगेश कुमार, शिव प्रकाश,सुरेश कुमार आदि ने बताया कि चम्बल नदी किनारे बसे गांव डोलर जगदरी, बालोद ,रोटेदा सारसला बीरज क्षेत्र में चम्बल नदी से बड़ी मात्रा में बजरी का अवैध खनन कर परिवहन किया जा रहा। वहीं नहरों को पक्का करने के निर्माण कार्य के दौरान चम्बल की बजरी का उपयोग किया जा रहा है, जिसकी शिकायत वन विभाग के अधिकारियों सहित सम्पर्क पोर्टल पर भी की गई है। इसके बावजूद कोई ठोस कार्यवाही नहीं होने से खननकर्ताओं के हौसले बुलंद हैं।
जेसीबी से परिवहन मार्ग किए बंद
चम्बल नदी क्षेत्र में अवैध रूप से बजरी खनन होने को लेकर शुक्रवार रात्रि को पुलिस प्रशासन एवं वन विभाग की टीम ने कार्यवाही करते हुए जगदरी गांव के समीप एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया।वहीं बाद में जेसीबी मशीन से गहरी खाई खुदवा कर नदी क्षेत्र के डोलर,जगदरी, झरण्या की झोपड़ियां गांवों में खनन कर्ताओं द्वारा बजरी परिवहन के लिए बनाए गए मार्गो को अवरुद्ध किया है।
संसाधनों का अभाव
रोटेदा नाका प्रभारी अतुल गुर्जर ने बताया कि खनन की लगातार मिल रही शिकायत पर खनन मार्ग पर खाई लगाकर अवरुद्ध कर दिया गया है और अवरुद्ध मार्गों को भी लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। संसाधनों के अभाव में ठोस कार्यवाही नहीं हो पाती है।
जगह-जगह लगे अवैध बजरी के ढेर
चम्बल नदी क्षेत्र में अवैध बजरी खनन कर परिवहन करने से चम्बल किनारे के गांवो, सड़कों के किनारों पर जगह जगह बजरी के ढेर लगे नजर आते हैं। वहीं नहरों के जीर्णोद्धार कार्य में उपयोग लिया जाने से प्लांट पर बजरी के ढेर लगे हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि रोज अधिकारी भी मार्ग से गुजरते हैं, लेकिन अवैध खनन कर काम में ली जा रही बजरी को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।

Hindi News/ Special / नहरों पर कराए जा रहे पक्के निर्माण कार्य में चम्बल की बजरी का उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो