scriptwild animal, panther, leopard death, panther ded in forest, baran news | जंगल में मिला व्यस्क लेपर्ड का शव, वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंता | Patrika News

जंगल में मिला व्यस्क लेपर्ड का शव, वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंता

Published: Dec 01, 2023 07:01:59 pm

Submitted by:

mukesh gour

पटारी व खिरकिरी गांव के बीच का मामला

जंगल में मिला व्यस्क लेपर्ड का शव, वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंता
जंगल में मिला व्यस्क लेपर्ड का शव, वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर बढ़ी चिंता
देवरी क्षेत्र में शुक्रवार को व्यस्क पैंथर का शव मिला। इससे क्षेत्र के लोगों में वन्यजीवों को लेकर चिंता बढ़ गई है। क्षेत्रीय वन अधिकारी हफीज मोहम्मद ने बताया कि देवरी के पटारी व खिरकिरी गांव के बीच शुक्रवार को जंगल में मृत पैंथर का शव मिला है। इससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई, वहीं मौके पर वन विभाग की टीम पहुंची। इस दौरान लोगों में घटना को लेकर कौतुहल बना रहा। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा होगा।
तलहटी क्षेत्र का सबसे घना जंगली इलाका

कस्बाथाना व देवरी क्षेत्र के जंगलों में सनवाड़ा, मालव्य, ऊंचा पठार, सांभर सिंघा, धुवां, सांधरी में लगातार 3 से 4 सालों से पैंथर का मूवमेंट देखा जा रहा था। इस को लेकर वन विभाग की टीम भी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर थी, लेकिन पैंथर का मूवमेंट ग्रामीणों को ही नजर आता था। वन विभाग को आज तक यह मूवमेंट देखने को नहीं मिला। कस्बाथाना देवरी के सनवाड़ा, धूवां, सांधरी पठारी का क्षेत्र एक घना जंगल है। यहां पर प्रचुरता से हरिण, नीगाय, जरख जैसे वन्यजीव आसानी से दिख जाते हैं।
कई पर कर चुका था हमला

कुछ महीनों पहले सांभरसिंघा गांव में खेत पर रखवाली कर रहे रामजीलाल सहरिया पर पैंथर ने हमला कर दिया था। इससे वह घायल हो गया था। उसके साथ एक और अन्य साथी भी था, वह भी घायल हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि पेंथर इलाके में कई मवेशियों का शिकार कर चुका था।
- मौके पर सूचना पर शव का रेस्क्यू किया। मौके पर देखा गया कि शव में कोई शारीरिक चोट नहीं थी। सभी अंग सुरक्षित थे, इसका पोस्टमार्टम किशनगंज किया गया।

हाफिज मोहम्मद, क्षेत्रीय वन अधिकारी, शाहाबाद

ट्रेंडिंग वीडियो