scriptCWG 2022: वेटलिफ्टिंग में अचिंता शुली ने रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड | Patrika News
खेल

CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में अचिंता शुली ने रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

Birmingham CWG 2022: वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने 73 किग्रा वजन वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। इससे पहले शनिवार को मीराबाई चानू और जेरेमी लालरिनुंगा ने गोल्ड जीता था।

Aug 01, 2022 / 08:28 am

Joshi Pankaj

commonwealth games 2022 achinta sheuli won gold medal in weightlifting

भारत को मिला तीसरा गोल्ड

Commonwealth Games 2022 Weightlifting: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को तीसरा गोल्ड मिल गया। वेटलिफ्टिंग में 73 किलोग्राम कैटिगरी में अचिंता शुली ने भारत देश को गोल्ड दिलाया। आपको बता दें अंचिता ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाया। ये इस इवेंट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 166 किलो वजन उठाया। दूसरे प्रयास में फेल होने के बाद तीसरे में उन्होंने 170 किलो का वजन उठाया। अचिंता शुली ने कुल 313 किलो का वजन उठाते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ये भारत का छठा मेडल था। ये सभी मेडल भारत को वेटलिफ्टिंग में ही मिले हैं। इस इवेंट में पिछले दो दिन भारत के लिए बहुत ही शानदार रहे हैं। वेटलिफ्टिंग के अलावा भी अब अन्य गेम्स में पदक जीतने की उम्मीद बढ़ गई है।

मीराबाई चानू और जेरेमी लालरिनुंगा ने दिलाया था गोल्ड

आपको बता दें अचिंता शुली से पहले मीराबाई चानू और जेरेमी लालरिनुंगा ने भी वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। संकेत महादेव सरगर और बिंदियादेवी रानी ने सिल्वर मेडल जीता। गुरुराज पुजारी को ब्रॉन्ज मिला था। भारत के तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाला देश भी है।

यह भी पढ़ें

Commonwealth Games 2022: बेटी को खेलता देखने के लिए टीवी के लिए इधर-उधर भटक रहा था बिंदिया रानी का परिवार

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अब तक का करियर

अचिंता शुली ने अपना पूर दम दिखाकर किसी को आस-पास भी आने नहीं दिया। मलेशिया के एरी हिदायत ने सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने 303 किलोग्राम वजन उठाया। शुली से बहुत दूर वो रहे। उधर कनाडा को ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त हुआ। पश्चिम बंगाल से ताल्लुक रखने वाले शुली ने पिछले साल उज्बेकिस्तान के ताशकंद में जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था।

इसके बाद दिसंबर 2021 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के 73 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर बर्मिंघम का टिकट शुली ने कटाया था। उस इवेंट में अचिंता ने कुल 316 किलोग्राम का वजन उठाकर सभी को चौंंका दिया था। वहीं शुली ने साल 2019 के राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे थे।

यह भी पढ़ें

commonwealth games 2022

वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड

https://youtu.be/oXQwbwxEqRQ

Home / Sports / CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में अचिंता शुली ने रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो