scriptपाकिस्तान के कप्तान ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, PCB के लिए कही ये बात | Pakistan captain announced his retirement, said this for PV | Patrika News
क्रिकेट

पाकिस्तान के कप्तान ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, PCB के लिए कही ये बात

बिस्माह मारूफ ने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद 276 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 6,262 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए, जिसमें 33 अर्धशतक और 80 विकेट शामिल हैं।

नई दिल्लीApr 25, 2024 / 04:36 pm

Vivek Kumar Singh

Bismah Maroof Retirement
पाकिस्तान की ऑलराउंडर बिस्माह मारूफ ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।
2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद मारूफ ने 276 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 6,262 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए, जिसमें 33 अर्धशतक और 80 विकेट शामिल हैं। 136 वनडे मैचों में, उन्होंने 29.55 की औसत से 3,369 रन बनाए हैं, जिसमें 21 अर्द्धशतक शामिल हैं और 44 विकेट लिए हैं। बिस्माह ने 140 T20I में 27.55 की औसत से 2,893 रन बनाए हैं, जिसमें 12 अर्द्धशतक शामिल हैं और 36 विकेट लिए हैं।
कप्तान के तौर मारूफ ने 96 मैचों में पाकिस्तान का नेतृत्व किया, जिसमें 2020 और 2023 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के साथ-साथ 2022 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप भी शामिल है। मारूफ ने आईसीसी के हवाले से अपने बयान में कहा, “मैंने उस खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है जिससे मैं सबसे ज्यादा पसंद करती हूं। यह चुनौतियों, जीत और कभी भूलने वाले याद से भरी एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। मैं अपने परिवार के प्रति आभार व्यक्त करना चाहती हूं, जिन्होंने शुरुआत से लेकर अब तक मेरी क्रिकेट यात्रा में मेरा समर्थन किया है। मैं, मुझ पर विश्वास करने और मेरी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी धन्यवाद देना चाहती हूं।”

इस पहल के लिए PCB को दिया धन्यवाद

बिस्माह ने कहा, “पीसीबी का समर्थन अमूल्य रहा है, खासकर मेरे लिए पहली अभिभावक नीति को लागू करने में, जिसने मुझे सक्षम बनाया।” एक माँ होने के नाते उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना। मैं उन प्रशंसकों का बहुत आभारी हूं जिनका अटूट समर्थन मेरे पूरे करियर में लगातार मिलता रहा है, जहां भी और जब भी मैंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।” उन्होंने अंत में कहा, “अंत में, मैं अपने साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहूंगी, जो मेरे लिए परिवार की तरह बन गए हैं। मैदान के अंदर और बाहर हमने जो खुशी साझा किया है, उसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगी।”

Home / Sports / Cricket News / पाकिस्तान के कप्तान ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, PCB के लिए कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो