scriptडीआरएस विवाद का असर: हटा दिए गए मैच रेफरी और अंपायर | Patrika News
खेल

डीआरएस विवाद का असर: हटा दिए गए मैच रेफरी और अंपायर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के अगले दो मैचों के लिए मैच रेफरी तथा अंपायरों को बदल दिया है।

Mar 15, 2017 / 08:37 am

Kamlesh Sharma

cricket

cricket

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के अगले दो मैचों के लिए मैच रेफरी तथा अंपायरों को बदल दिया है। आईसीसी ने यह बदलाव दूसरे बेंगलूरु टेस्ट में डीआरएस विवाद को देखते हुए लिया है। 
मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान मामले ने उस समय तूल पकड़ा था, जब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने पगबाधा होने के बाद अपने ड्रेङ्क्षसग रूम की तरफ देखकर डीआरएस लेने के बारे में सलाह मांगी थी। इसके बाद अंपायर नाइजेल लोंग ने हस्तक्षेप करते हुए उन्हें वापस भेज दिया था। 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में स्मिथ पर पहले भी इस तरह की हरकत करने का आरोप लगाया था। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्डों के भी इस मामले में बयान देने पर स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई थी। हालांकि बाद में दोनों बोर्डों ने आपसी बातचीत से मामले को निपटा दिया था। इसी कारण आईसीसी ने मैच रेफरी और अंपायरों को बदलने का निर्णय लिया है।
ब्रॉड की जगह रिची

आईसीसी ने अगले दो टेस्टों के लिए मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रिची रिचर्डसन को नया रेफरी बनाया है। आईसीसी ने हालांकि बचाव करते हुए कहा है कि रिचर्डसन की नियुक्ति अचानक नहीं की गई है, बल्कि यह पहले से ही तय था कि ब्रॉड की नियुक्ति शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए ही की जा रही है। 
अंपायरिंग करेंगे गोल्ड व गैफनी

आईसीसी ने ब्रॉड के अलावा अंपायरों में भी बदलाव किया है। नए अंपायर इंग्लैंड के इयान गोल्ड तथा न्यूूजीलैंड के क्रिस गैफनी हैं। पहले दो टेस्ट में मैदानी अंपायर की भूमिका में रहे लोंग 16 मार्च से शुरू हो रहे रांची टेस्ट में टीवी अंपायर की भूमिका में रहेंगे।
पिछले कई दौरों में मुझे स्टैंडबाई पर रखा गया था। लेकिन मुझे लगा था कि कभी तो मुझे मौका मिलेगा। हालांकि मुझे नहीं लगता कि भारतीय पिचें तेज गेंदबाजों के लिए बहुत अच्छी हैं। सच कहूं तो मेरे लिए यह पदार्पण जैसा ही है।
पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज

Home / Sports / डीआरएस विवाद का असर: हटा दिए गए मैच रेफरी और अंपायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो