scriptIND vs PAK: पाकिस्‍तान को धूल चटाकर भारत ने रचा इतिहास, चौथी बार जीता एशिया कप का खिताब | Patrika News

IND vs PAK: पाकिस्‍तान को धूल चटाकर भारत ने रचा इतिहास, चौथी बार जीता एशिया कप का खिताब

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 11:13:28 am

Submitted by:

lokesh verma

Junior Asia Cup : भारतीय हॉकी टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराते हुए चौथी बार जूनियर एशिया कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। बता दें कि जूनियर एशिया कप का आयोजन पूरे आठ बाद हुआ। भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल को देखने के लिए भारी संख्‍या में दोनों देशों के फैंस पहुंचे थे।

ind-vs-pak.jpg

पाकिस्‍तान को धूल चटाकर भारत ने रचा इतिहास, चौथी बार जीता एशिया कप का खिताब।

Junior Asia Cup : भारतीय हॉकी टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराते हुए चौथी बार जूनियर एशिया कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। बता दें कि जूनियर एशिया कप का आयोजन पूरे आठ बाद हुआ। भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल को देखने के लिए भारी संख्‍या में दोनों देशों के फैंस पहुंचे थे। पाकिस्तान ने मैच के आखिर में काफी आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन इंडियन टीम के गोलकीपर मोहित एचएस की अगुवाई वाली रक्षापंक्ति को भेदने में पाकिस्‍तानी खिलाड़ी नाकाम रहे और अंतत: भारत ने पाकिस्‍तान को इस मुकाबले में 2-1 से धूल चटाते हुए शानदार जीत हासिल की।

भारतीय टीम की ओर से अंगदबीर सिंह ने 12वें मिनट में और अराजीत सिंह ने 19वें मिनट में गोल किए। जबकि पाकिस्तानी टीम की तरफ से एकमात्र गोल बशारत अली ने 37वें मिनट में किया। बता दें कि भारत की यह चौथी खिताबी जीत है। इंडियन टीम इससे पहले 2004, 2005 और 2015 में चैंपियनशिप जीत चुकी है। पाकिस्तान ने भी 1987, 1992 और 1996 में तीन बार खिताब जीता है।

कोरोना के कारण आठ साल बाद हुआ आयोजन

दरअसल, कोरोना महामारी के चलते 2021 में जूनियर हॉकी एशिया कप के आयोजन को टाल दिया गया था। इस कारण आठ साल बाद इस टूर्नामेंट को आयोजन किया गया। पाकिस्‍तान के खिलाफ फाइनल में अंगद ने 12वें मिनट में भारत के लिए पहला गोल दागा। दूसरे क्वॉर्टर में भी भारत का ही दबदबा रहा और अराइजीत ने 19वें मिनट में दूसरा गोल दागते हुए शानदार बढ़त दिलाई।

यह भी पढ़ें

PCB को बड़ा झटका देने की तैयारी में BCCI, भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं होंगे मैच



पेन्‍ल्‍टी कॉर्नर भुनाने में नाकाम रहे पाकिस्‍तानी

वहीं दूसरे हाफ में पाकिस्तान के खिलाडि़यों ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया। तीसरे क्वॉर्टर के 7वें मिनट में शाहिद अब्दुल ने सर्कल के भीतर से भारतीय रक्षापंक्ति को छकाकर दाहिनी ओर बशारत को गेंद पास की और उन्होंने गोलकीपर को चकमा देकर गोल दाग दिया। इसके बाद पाकिस्‍तानी टीम को 50वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन वह गोल नहीं कर सकी।

यह भी पढ़ें

फ्रांस के दिग्गज फुटबॉलर ने स्पेनिश क्लब से तोड़ा 15 साल पुराना नाता, बोले- कैश इज किंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो