scriptइस खिलाड़ी ने 18 गेंद में बनाए 31 रन, धोनी ने जताई खुशी | Patrika News
खेल

इस खिलाड़ी ने 18 गेंद में बनाए 31 रन, धोनी ने जताई खुशी

भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में विजयी आगाज में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या और ओपनर रोहित शर्मा की पारी पर खुशी जाहिर की है।

Feb 25, 2016 / 03:51 pm

satyabrat tripathi

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में विजयी आगाज में अहम भूमिका निभाने वाले युवा हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन और ओपनर रोहित शर्मा की पारी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि युवाओं ने साबित कर दिया है कि उनमें मैच का रूख बदलने की क्षमता है।

बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में अपने पहले मुकाबले में 45 रन की जीत के बाद कप्तान धोनी ने कहा कि वह पांड्या के पहली ही गेंद से बड़े शाट्स खेलने की क्षमता से बहुत प्रभावित हैं। इन युवाओं ने साबित कर दिया है कि इनमें मैच का रूख बदलने की क्षमता है।


छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे पांड्या ने 18 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर ताबड़तोड़ 31 रन बनाए। हार्दिक ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए गेंदबाजी में भी संतोषजनक खेल दिखाया और एक विकेट हासिल किया। 

धोनी ने कहा, ”मुझे खुशी है कि पांड्या ने चार ओवर गेंदबाजी की। इससे हमें काफी मजबूती मिली। हमारे पास तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर हैं। ऐसे में टीम पूरी तरह संतुलित है। लोगों को लगता है कि सात बल्लेबाज होना फायदेमंद है लेकिन अगर हमारी टीम में हार्दिक जैसा खिलाड़ी हो तो वह ज्यादा बेहतर है।”

युवा आलराउंडर से काफी प्रभावित दिख रहे 34 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, ”यदि वह टिक कर खेले तो हमारे लिए अतिरिक्त 15 रन बना सकता है। यदि 160 के पार स्कोर हो तो वह स्कोर को 165 से 175 तक ले जा सकता है जिससे गेंदबाजों को बचाव करने में फायदा होगा। हमें टीम में हार्दिक जैसे खिलाड़ी की बहुत जरूरत है। वह हमारे लिये ‘गेम चेंजर’ है।” 

जब कप्तान से यह पूछा गया कि जब हार्दिक बल्लेबाजी के लिए जाते हैं तो उन्हें किस तरह के निर्देश दिए जाते हैं तो उन्होंने कहा, ”हमें हार्दिक को कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है। वह एक बात जानता है कि गेंद को हिट करना है और वह मैदान पर वही करता है। वह उन खिलाड़ियों में है जो बाउंड्री के पार गेंद को पहुंचाने में विश्वास रखते हैं। जितना वह खेलेंगे उतना ही वह बेहतर हो जाएंगे। उनमें बहुत प्रतिभा है।”

भारतीय टीम में लगातार ऑलराउंडरों की गैरमौजूदगी की शिकायत करने वाले धोनी ने माना कि हार्दिक के आने से टीम में काफी संतुलन आ गया है। 


उन्होंने कहा, ”काफी हद तक जो खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकते हैं वह इस प्रारूप में काफी योगदान दे सकते हैं। जितने अधिक ऑलराउंड होंगे उतना फायदा होगा। यदि आपके पास चार से पांच पार्ट टाइमर हैं तो आप चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को उतार सकते हैं। अच्छी स्थिति में युवराज और सुरेश रैना भी कामयाब हो सकते हैं।”

भारतीय सीमित ओवर कप्तान ने कहा कि अन्य प्रारूपों में ऑलराउंडरों को लेकर बहस हो सकती है लेकिन टी-20 ऐसा प्रारूप है जहां हार्दिक जैसा खिलाड़ी मुझे दो से चार ओवर तक दे सकता है। धोनी ने संवाददाता में अपनी प्रशंसा सबसे अधिक बड़ौदा के हार्दिक पर लुटाई लेकिन साथ ही उन्होंने ओपनर रोहित की 83 रन की मैच विजयी पारी की भी प्रशंसा की। अपने अर्धशतक की बदौलत मैन ऑफ द मैच चुने गए रोहित ने टीम को उस स्थिति में संभाला जब शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह बल्ले से निराश करके सस्ते में आउट हो गए। 

धोनी ने कहा, ”ओवरऑल विकेट काफी चुनौतीपूर्ण थी हालांकि दूसरी पारी में उसपर रन बनाना आसान हो गया था। ऐसे में मुश्किल विकेट पर रोहित की यह पारी काबिलेतारीफ है।” 

धोनी ने कहा, ”तीन विकेट गिरने के बाद हमें साझेदारी की जरूरत थी और जब हार्दिक मैदान पर आए तो रोहित ने यह सुनिश्चित किया कि हार्दिक को भी स्ट्राइक मिले। रोहित ने अपनी पारी में कट शाट खेले और मैदान का भरपूर फायदा उठाया। रोहित की वजह से ही हार्दिक बड़े शाट्स खेल पाया।”


बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले ही पीठ में खिंचाव से जूझने वाले धोनी को लेकर काफी अटकलें थीं क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को जल्दबाजी में धोनी के बैकअप के तौर पर पार्थिव पटेल को बुलाना पड़ा। लेकिन धोनी ने मैदान पर उतरकर इन अटकलों पर विराम लगा दिया। अपनी समस्या के बारे में कप्तान ने कहा कि मैच के तुरंत बाद चोट की गंभीरता को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

उन्होंने कहा, ”मैच के बाद काफी समय तक शरीर गर्म रहता है और एक या दो दिन बाद ही असली स्थिति का पता चलेगा। मुझे लोगों को समझाने में काफी समय लगा कि मैं ठीक हूं और 20 ओवर खेल सकता हूं। पाकिस्तान के साथ मैच में अभी दो दिन बचे हैं और हमारी टीम में पार्थिव भी हैं इसलिए फिलहाल कोई समस्या नहीं है।”

कप्तान ने साथ ही टीम में लंबे अर्से बाद शामिल किए गए अनुभवी खिलाड़ियों तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की भी प्रशंसा की तथा युवराज सिंह का बचाव किया। 

उन्होंने कहा, ”इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने केवल 15 रन बनाए, उन्हें अभी कुछ समय की जरूरत है। नेहरा की प्रशंसा करते हुये धोनी ने कहा कि नेहरा जानते हैं कि उन्हें मैदान पर 100 फीसदी फिट रहना है और उनकी फिटनेस ही सबसे बड़ी चिंता है। वह जल्दी चोटिल हो जाते हैं और उन्हें इससे बचना होगा। वह 36 साल की उम्र में भी बहुत अनुशासित खिलाड़ी हैं जो उनके खेल में दिखता है।” 

Home / Sports / इस खिलाड़ी ने 18 गेंद में बनाए 31 रन, धोनी ने जताई खुशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो