scriptIPL 2018 : हरी जर्सी के साथ आरसीबी को खेलना फिर न पड़ जाए भारी | Patrika News
खेल

IPL 2018 : हरी जर्सी के साथ आरसीबी को खेलना फिर न पड़ जाए भारी

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेंगलुरु की टीम हरी जर्सी के साथ राजस्थान की टीम का मुकाबला करने के लिए मैदान में उतरी है।

नई दिल्लीApr 15, 2018 / 06:47 pm

Anil Kumar

RCB in green jersey

नई दिल्ली । इंडियन प्रीमियर लीग में रोमांचक मुकबले के बीच रविवार को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहा है। सबसे खास बात यह है कि बेंगलुरु की टीम हरी जर्सी के साथ राजस्थान की टीम का मुकाबला करने के लिए मैदान में उतरी है। बता दें कि बेंगलुरु की टीम का हरी जर्सी के साथ मैदान में उतरना कोई इत्तेफाक नहीं बल्कि एक मुहिम के तहत ऐसा किया गया है। इस खास जर्सी को पहनने के पीछे आरसीबी मैंनेजमेंट की एक खास मुहिम है। इस मुहिम के तहत हर वर्ष आरसीबी के खिलाड़ी किसी एक मैच में हरी जर्सी पहनकर उतरते हैं। आपको बता दें कि आरसीबी के लिए यह हरी जर्सी अभी तक लक्की साबित नहीं हुआ है। ज्यादातर मैंच में आरसीबी की टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

हरी जर्सी में मैदान पर उतरे आरसीबी का रिकार्ड ठीक नहीं

आपको बता दें कि आरसीबी की टीम ने इस अभियान की शुरुआत 2011 में की थी। अब तक आरसीबी की टीम सात बार इस खास जर्सी को पहन कर मैदान पर उतर चुकी है। लेकिन आरसीबी की टीम को कुछ ज्यादा कामयाबी हाथ नहीं लगी है। 2011 में पहली बार हरी जर्सी पहनकर उतरे आरसीबी ने कोलकाता नाईट राइडर को हराकर जीत का स्वाद चखा था लेकिन उसके बाद कुछ खास नहीं कर पाई। 2012 में मुंबई इंडियन के हाथों हार गई, जबकि 2013 में पंजाब किंग्स इलेवन के हाथों हारी। 2014 में भी चेन्नई के हाथों शिकस्त मिली जबकि 2015 में दिल्ली डेयर डेविल्स के साथ खेले गए मैच का कोई नजीता नहीं निकला। हालांकि एक बार फिर 2016 में लंबे इंतजार के बाद जीत मिली जिसमें गुजरात लॉयंस हराकर हरी जर्सी में दूसरी जीत दर्ज की। जबकि पीछले साल 2017 में फिर से कोलकाता नाईट राइडर्स के साथ हुए मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। अब देखना यह है कि क्या 2018 का यह मुकाबला हरी जर्सी के साथ आरसीबी जीत पाती है या नहीं।
चेन्नई के बाद जयपुर से न फिसल जाए आइपीएल, वादे पूरे नहीं किए तो अगले मैच में आएगी मुश्किल

क्या है हरी जर्सी के पीछे का राज

गौरतलब है कि आरसीबी मैनेजमेंट पर्यावरण को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ाने की मुहिम चला रही है । इस मुहिम के मद्देनजर आरसीबी टीम हर वर्ष आइपीएल के किसी एक मैच में हरी जर्सी पहनकर उतरते हैं। इसके माध्यम से पूरी टीम पर्यावरण के प्रति अपने समर्पण को दर्शाते हुए ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक कर रहे हैं।

IPL 2018: जीत की हैट्रिक के साथ-साथ ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है हैदराबाद की टीम

कैसे तैयार होती है हरी जर्सी

आरसीबी की हरे रंग की जर्सी को प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करके बनाया जाता है। आरसीबी के मैचों के दौरान मैदान से इकट्ठा की गई तमाम प्लास्टिक की बोतलों से इस जर्सी को बनाया जाता है। इसके लिए तकरीबन 11000 प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा किया जाता है, जिसके इस्तेमाल से हाई एंड इको फ्रैंडली कपड़ा बनाया जाता है और इसके जरिए टीम की जर्सी को बनाया जाता है।
आपको बता दें कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आरसीबी की जर्सी को डिजाइन किया गया है। आरसीबी की इस हरी जर्सी को प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके बनाया जाता है। मज्जेदार बात यह है कि यह प्लास्टिक की बोतलें मैंच के दौरान दर्शकों द्वारा उपयोग कर फैंकी गई होती है। इन बोतलों को इकट्ठा करके पहले रिसाइकल किया जाता है। बता दें कि आरसीबी की हरी जर्सी को बनाने के लिए करीब 11 हजार प्लास्टिक बोतलों को जमा किया जाता है। फिर उसे रिसाइकल करके हाई एंड इको फ्रैंडली कपड़ा बनाया जाता है। इसी कपड़े से आरसीबी की हरी जर्सी तैयार होती है।

 

Home / Sports / IPL 2018 : हरी जर्सी के साथ आरसीबी को खेलना फिर न पड़ जाए भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो