scriptTokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर, पदक का मौका गंवाया | Patrika News
खेल

Tokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर, पदक का मौका गंवाया

Tokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो के फाइनल में भारत की बेटी कमलप्रीत कौर छठे स्थान पर रहीं। अमरीका की वैलेरी ऑलमैन ने इस इवेंट में स्वर्ण जीता।

Aug 02, 2021 / 07:25 pm

भूप सिंह

kamlpreet_kaur-4.jpg

Tokyo Olympics 2020: महिलाओं के डिस्कस थ्रो (चक्का फेंक) का फाइनल हुआ। इसमें भारत की कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) ने हिस्सा लिया, लेकिन उनके हाथ निराशा लगी और वे इतिहास रचने से चूक गईं। वह अंतिम 8 में तो पहुंची, लेकिन मेडल नहीं जीत सकी। उन्होंने 6 प्रयास में से तीन में फाउल थ्रो फेंका। फाइनल में पहले प्रयास में कमलप्रीत कौर ने 61.62 मीटर दूर चक्का फेंका। दूसरे प्रयास में उन्होंने फाउल कर दिया। इसके बाद भी वे छठे स्थान पर रहींं।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा पहली बार सेमीफाइनल में

तीसरे प्रयास में किया शानदार थ्रो
तीसरे प्रयास में उन्होंने शानदार 63.17 मीटर दूर चक्का फेंका। लेकिन फिर चौथे प्रयास में फाउल कर बैठीं। पांचवें प्रयास में उन्होंने 61.37 मीटर चक्का फेंका, लेकिन यह मेडल जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था। छठे राउंड में भी कमलप्रीत कौर की किस्मत ने साथ नहीं दिया वह फाउल हो गईं। इस तरह से कमलप्रीत कौर का अपने देश को मेडल जीताने का सपना टूट गया।

वैलेरी ऑलमैन (Valarie Allman) ने जीता स्वर्ण
अमरीका की वैलेरी ऑलमैन डिस्कस थ्रो के फाइनल में स्वर्ण जीता। उन्होंने पहले ही प्रयास में 68.98 मीटर की दूरी पर चक्का फेंका। जर्मनी की Kristin PUDENZ ने रजत और क्यूबा की Yaime PEREZ ने तीसरे स्थान के साथ कांस्य पदक जीता। हालांकि बीच में बारिश की वजह से कुछ देर के लिए खेल रोका गया था।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020: भारतीय पुरुष हॉकी टीम 49 साल बाद खेलेगी सेमीफाइनल, बेल्जियम से मुकाबला, जानिए कैसी है प्रतिद्वंद्वी टीम!

क्वालीफिकेशन राउंड में फेंका था 64 मीटर दूर चक्का
महिलाओं के डिस्कस थ्रो के क्वालीफिकिशन राउंड में भारत की बेटी कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर दूर चक्का फेंककर फाइनल में प्रवेश में किया था। वह दूसरे स्थान पर रही थीं।

कमलप्रीत के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड
कमलप्रीत कौर साल 2019 में दोहा में हुए एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पांचवें स्थान पर रहीं थीं। उन्होंने डिस्कस थ्रो में 65 मीटर बाधा पार की और ऐसा करने वाली वह भारत की पहली एथलीट बनीं। उन्होंने 2019 संस्करण में 60.25 मीटर डिस्कस थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था।

Home / Sports / Tokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर, पदक का मौका गंवाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो