scriptTokyo Olympics 2020 : ईरानी पहलवान को चित कर बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे | Patrika News
खेल

Tokyo Olympics 2020 : ईरानी पहलवान को चित कर बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे

Tokyo olympics 2020 : पुरुष कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में बजरंग पूनिया ने ईरान के पहलवान मुर्तजा गियासी (Morteza CHEKA GHIASI) को चित कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

नई दिल्लीAug 06, 2021 / 01:08 pm

भूप सिंह

bajrag_punia-4.jpg

Tokyo olympics 2020 : पुरुष कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने ईरान के पहलवान मुर्तजा गियासी (Morteza CHEKA GHIASI) को चित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। पहले राउंड में पिछड़ने के बाद बजरंग ने जोरदार वापसी करते हुए तकनीकी आधार पर ईरानी पहलवान से एक पेनाल्टी अंक गंवाकर 0-1 से पीछे हो गए। लेकिन इसके बाद बजरंग ने जोरदार वापसी की और पहले दो अंक हासिल किए और फिर Morteza को चित करते हुए मुकाबला ही खत्म कर दिया।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020: रवि दहिया बने ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान

बजरंग पूनिया ने जीत के साथ किया आगाज
बजरंग पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। उन्होंने किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है। ये मुकाबला 3-3 से बराबर था लेकिन बजरंग ने तकनीकी आधार पर जीत हासिल कर ली। बजरंग पूनिया दो बार के एशियाई चैंपियन हैं और उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है।

कुश्ती में रवि दहिया ने दिलाया दूसरा सिल्वर
रवि कुमार दहिया ओलंपिक में पदक जीतने वाले ओवरऑल पांचवें भारतीय पहलवान हैं। सबसे पहले पहलवान केडी जाधव ने हेलसिंकी ओलंपिक (1952) में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। इसके बाद पहलवान सुशील कुमार ने भारत के लिए बीजिंग ओलंपिक (2008) में कांस्य और लंदन ओलंपिक (2012) में रजत पदक अपने नाम किया था। सुशील के अलावा योगेश्वर दत्त भी लंदन ओलंपिक में कांस्य जीतने में सफल रहे थे। साक्षी मलिक ने 2016 के रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें—Tokyo Olympics 2020: भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंंपिक पदक जीता, ब्रोंज मेडल मैच में जर्मनी को हराया

50 किग्रा कुश्ती के पहले दौर में ही हारीं सीमा
टोक्यो 2020 की महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग के 1/8 एलिमिनेशन मुकाबले में भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला को ट्यूनिशिया की सारा हमदी के खिलाफ तकनीकी अंकों के आधार पर 1-3 से हार मिली है। अब उन्हें ट्यूनिशियाई पहलवान के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करनी होगी ताकि उन्हें रेपचेज राउंड में उतरने का मौका मिल सके।

Home / Sports / Tokyo Olympics 2020 : ईरानी पहलवान को चित कर बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो