scriptTulika Mann life story Indian judo player who won silver medal in Commonwealth Games 2022 | पिता की हत्या के बाद मां ने लोन और पेंशन फंड से दिलाई ट्रेनिंग, आसान नहीं था तूलिका मान का सिल्वर मेडल तक का सफर | Patrika News

पिता की हत्या के बाद मां ने लोन और पेंशन फंड से दिलाई ट्रेनिंग, आसान नहीं था तूलिका मान का सिल्वर मेडल तक का सफर

CWG 2022: तूलिका मान जब 2 साल की थी तब उनके ता सतबीर मान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनके पिता की हत्या कारोबारी दुश्मनी के चलते की गई थी। जिसके बाद से उन्हें उनकी मां ने ही संभाला है। उनकी मां ने लोन और पेंशन फंड से तूलिका की सभी जरूरतें पूरी की और उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडल तक पहुंचाया।

नई दिल्ली

Updated: August 04, 2022 01:27:07 pm

Commonwealth Games 2022 Tulika Mann: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत अबतक 18 पदक जीत चुका है। इसमें पांच गोल्ड, छह सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत ने सबसे ज्यादा 10 मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते हैं, जबकि तीन पदक जूडो, एक-एक मेडल बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉन बॉल्स, स्क्वॉश और एथलेटिक्स में आए हैं। इन मेडलों में एक मेडल महिला जूडो खिलाड़ी तूलिका मान का भी है। तूलिका ने जूडो में 78+ किलो वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता है। फाइनल में उन्हें स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जिसके चलते वे गोल्ड मेडल से चूक गईं।

tulika_maan.png
तूलिका मान ने जूडो में 78+ किलो वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता है।

23 साल की तूलिका मान शुरुआत से ही जूडो की सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में शामिल रही हैं। वो राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। लेकिन तूलिका का कॉमनवेल्थ मेडल तक का सफर इतना आसान नहीं था। तूलिका की मां अमृता सिंह दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर है। उनके पिता भी पुलिस में थे लेकिन आज से 21 साल पहले जब वे महज 2 साल थी, तब उनके पिता सतबीर मान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। तूलिका दो बहनों सबसे बड़ी हैं। तूलिका की मां अमृता ने अपनी बेटी का हमेशा मार्गदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें

भारत समेत इन 4 टीमों ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, 6 अगस्त से शुरू होगी मेडल की जंग

पिता की मौत के बाद मां अमृता भी पुलिस की ड्यूटी में बीजी रहने लगीं। तूलिका की देखभाल के लिए घर पर कोई नहीं था और पुलिस स्टेशन से दूर वह कुछ घंटे बिता सके इसके लिए उसे जूडो क्लब में भर्ती कर दिया गया। जहां उन्होंने एक पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सोलंकी के अंदर ट्रेनिंग शुरू की थी। सोलंकी ने बताया कि तूलिका आज जो कुछ भी है वह अपनी मां की वजह से है।

तूलिका की मां का कहना है कि उन्हें खेल में आज भी कोई दिचस्पी नहीं है। लेकिन अपनी बेटी को इस स्तर तक पहुंचाने के लिए सबकुछ किया है। अमृता ने तूलिका की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लिए और पेंशन फंड से पैसे निकाले। अमृता ने बताया कि उसके बुरे दौर में भी अपनी मानसिकता को सकारात्मक बनाए रखने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें

तेजस्विन ने हाई जंप में रचा इतिहास, गुरदीप ने वेटलिफ्टिंग में भारत को जिताया 10वां मेडल

बता दें कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में तूलिका के अलावा जूडो में सुशीला देवी ने सिल्वर और विजय कुमार ने ब्रोंज पदक जीता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

'जो करना है कर लें, हम PM मोदी से डरने वाले नहीं', बीजेपी पर राहुल गांधी ने साधा निशानाMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, EC से कहा-'असली शिवसेना' के दावे पर न लें कोई फैसलाPLA War Drill: चीनी सेना ने पेलोसी के निकलते ही शुरू की लाइव फायरिंग, युद्धपोतों ने ताइवान को छह तरफ से घेराट्विन टावर्स में दस हजार जगह लगाया जाएगा 3700 किग्रा विस्फोटक, दक्षिण अफ्रीका के पहुंचे इंजीनियरMaharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में कल हो सकता है कैबिनेट का विस्तार, जानें बीजेपी और शिंदे कोटे से कितने बन सकते हैं मंत्रीहर घर तिरंगा मुहिम पर सियासत तेज, राहुल गांधी ने नाम लिए बिना RSS को बताया देशद्रोही संगठनकाली कमाई का कुबेर निकला क्लर्क, घर के हर कमरे से मिलीं नोटों की गड्डियां, 85 लाख कैश जब्तMadrasa Demolished : असम में भी यूपी की तरह दिखा एक्शन, आतंकी मुफ्ती के मदरसे पर चला बुलडोजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.