scriptbirmingham commonwealth games 2022 gurdeep singh won bronze in weightlifting Tejaswin Shankar Wins India First High Jump Medal | CWG 2022: तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में रचा इतिहास, गुरदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग में भारत को जिताया 10वां मेडल | Patrika News

CWG 2022: तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में रचा इतिहास, गुरदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग में भारत को जिताया 10वां मेडल

Birmingham CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत लगातार एक के बाद एक मेडल अपने नाम कर रहा है। वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने भारत का शानदार अभियान जारी रखते हुए 109 प्लस किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं तेजस्विन शंकर ने हाई जंप के फाइनल में 2.25 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया है। यह इस साल के इवेंट में ट्रैक एंड फील्ड में भारत के लिए पहला पदक जीता है।

नई दिल्ली

Updated: August 04, 2022 09:16:54 am

Commonwealth Games 2022 day 7 Live Updates: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के छठे दिन देर रात भारत ने दो और मेडल अपने नाम किए। वेटलिफ्टिंग में गुरदीप सिंह ने 109 प्लस किलो वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जिताया। वहीं भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर ने हाई जंप के फाइनल में 2.25 मीटर ऊंची कूद लगाते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इन दो मेडलों के साथ भारत की मेडल संख्या 18 हो गई है। वहीं यह भरता का वेटलिफ्टिंग में 10वां मेडल था।

cwg_gur_tej.jpg
तेजस्विन शंकर और वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह

26 वर्ष के गुरदीप ने स्नैच में 167 और क्लीन एंड जर्क में 223 किलो समेत कुल 390 किलो वजन उठाया। गुरदीप की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उन्होंने दूसरे प्रयास में 167 किलो उठाया लेकिन तीसरे प्रयास में 173 किलो नहीं उठा सके। क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 207 किलो के साथ शुरूआत की लेकिन 215 किलो का दूसरा प्रयास नाकाम रहा। उन्होंने तीसरे प्रयास में 223 किलो वजन उठाया।

वहीं पाकिस्तान के मुहम्मद नूह बट ने 405 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स के नये रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। न्यूजीलैंड के डेविड एंड्रयू को सिल्वर मेडल मिला। एंड्रयू ने 394 किलो वजन उठाया।

यह भी पढ़ें

खेतों में काम कर मजबूत किए हाथ, अब कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता ब्रॉन्ज मेडल

एथलेटिक्स: हाई जंप में तेजस्विन शंकर को कांस्य

बर्मिंघम खेलों से ऐन पहले वीजा कारणों से भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भाग लेना मुश्किल लग रहा था। लेकिन उन्होंने देर रात हाई जंप के फाइनल में 2.25 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमा उस निराशा को कहीं पीछे छोड़ दिया। शंकर 2.28 मीटर के जंप में सफल नहीं हो सके और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। यह इन खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का पहला पदक है।

महिला क्रिकेट: भारत अंतिम चार में
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपनी पदक की उम्मीदों को जिंदा रखते हुए राष्ट्रमंडल खेलों की महिला टी-20 क्रिकेट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने अंतिम ग्रुप मैच में बारबाडोस को 100 रन से शिकस्त दी। ग्रुप में खेले तीन में से दो मैच जीत भारत ने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। बारबाडोस के खिलाफ भारत ने जेमिमा रोड्रिग्ज के नाबाद 56 व शेफाली वर्मा के 43 रन के योगदान से 20 ओवर में 4 विकेट पर 162 रन बनाए। जवाब में बारबाडाेस की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 62 रन ही बना सकी। भारत की रेणुका सिंह ने 10 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके।

यह भी पढ़ें

लवप्रीत का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, 355 किलो वजन उठा जीता ब्रॉन्ज मेडल

बात दें भारत अबतक 18 पदक जीत चुका है। इसमें पांच गोल्ड, छह सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत ने सबसे ज्यादा 10 मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते हैं, जबकि तीन पदक जूडो, एक-एक मेडल बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉन बॉल्स, स्क्वॉश और एथलेटिक्स में आए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, सात जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.